23 OCTWEDNESDAY2019 6:55:05 AM
Nari

World Tourism Day: बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करते हुए इन  बातों का रखें ध्यान

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 27 Sep, 2019 03:23 PM
World Tourism Day: बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करते हुए इन  बातों का रखें ध्यान

सफर करते समय मांओं को अक्सर ही बच्चों का ध्यान रखते हुए काफी समस्याएं आती है। बस में सफर करें या ट्रेन, प्लेन में इस दौरान बच्चों की शरारतों से लेकर खाने- पीने, कपड़े, खेलने सब बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत होती है जब आप बच्चों के साथ ट्रेन में लंबी यात्रा पर जाते है। यात्रा के दौरान बच्चों का ध्यान में रखने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसलिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

 

- ट्रेन में सफर के दौरान कई बार मौसम में बहुत जल्द परिवर्तन आता है इसलिए बच्चों को मौसम के हिसाब से कपड़े पहनाएं। कोशिश करें की ठंड के मौसम में उनके लिए कुछ एक्सट्रा कपड़े जरुर रखें। ताकि ठंडे लगने पर आप बच्चों को पहना सकें। 

 

- ट्रेन में एक जगह बैठ कर बच्चे बोर हो सकते है इसलिए खुद उन्हें एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे तक घूमाने के लिए लेकर जाएं। 

PunjabKesari,Nari, Child travelling

- अगर आपका बच्चा छोटा है तो अपने साथ एक्ट्रा डाइपर, उनके खाने का सामन जैसे दूध, बिस्कूट ले कर जरुर जाएं। इसके सात ही बच्चों की पसंदीदा चीजें जैसे की चॉकलेट, चिप्स आदि भी रख सकते है। इस दौरान कोशिश करें की बच्चों का बाहर का खाना न खिलाएं।

 

- सफर के दौरान बच्चों की तबीयत खराब हो सकती है इसलिए अपने पास डॉक्टर का नंबर जरुर रखें। इसके साथ ही पहले ही डॉक्टर्स से बात कर उनकी खांसी, सर्दी, दस्त या स्किन पर होने वाले रैशिज की क्रीम साथ लेकर जाएं।

 

- अगर हो सकें तो ट्रेन में बच्चों के साथ दिन में यात्रा करें। 

PunjabKesari,Nari, Child travelling

- ट्रेन में ज्यादातर बच्चे खिड़की के पास बैठना पसंद करते है इसलिए उन्हें खिड़की के पास बिठाते हुए ध्यान रखें की वह अपना मुंह या हाथ बाहर न निकालें।

 

- ट्रेन में बैठ कर बच्चा सारा दिन बोर न हो इसलिए आप अपने साथ लूडो, चेस, कार्ड जैसी इंडोर गेम्स ले जा सकते है। 

PunjabKesari,Nari, Child travelling

- ध्यान रखें की सोते समय आपके पास कोई अनजान शख्स आकर न बैठे साथ ही अपने बच्चे को किसी अंजान शख्स के पास छोड़ कर वॉशरुम न जाएं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News