30 APRTUESDAY2024 1:17:35 AM
Nari

ज्यादा मात्रा में काजू खाना पड़ सकता है भारी, सेहत को होंगे कई तरह के नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Dec, 2022 10:46 AM
ज्यादा मात्रा में काजू खाना पड़ सकता है भारी, सेहत को होंगे कई तरह के नुकसान

काजू ड्राई फ्रूट्स के तौर पर बहुत ही पसंद किया जाता है, यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, मिनरल, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। काजू खाने से शरीर को ताकत मिलती है। लेकिन काजू का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए नहीं तो इसके शरीर को नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ज्यादा मात्रा में काजू खाने से शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं...

बढ़ता है मोटापा 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो काजू का सेवन कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा पाई जाती है जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

पेट संबंधी समस्या 

अपच, कब्ज जैसे समस्या होने पर आप ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन न करें। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपकी समस्या बढ़ा सकता है। 

सिरदर्द

यदि आपके सिर में दर्द है तो भी काजू का सेवन न करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सिर दर्द और भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए यदि आप सिरदर्द से परेशान हैं तो सीमित मात्रा में ही काजू खाएं। 

PunjabKesari

किसी तरह की एलर्जी 

यदि आपको काजू का सेवन करने से किसी भी तरह की एलर्जी होती है तो इसका सेवन न करें। खुजली, उल्टी जैसी समस्या होने पर  भी आप इसका सेवन न करें, इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। किसी भी तरह की एलर्जी में काजू का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। 

ब्लड प्रेशर 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी सीमित मात्रा में ही काजू खाना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकते हैं। इसलिए यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं तो सीमित मात्रा में ही काजू का सेवन करें। 

PunjabKesari


 

Related News