21 JANTHURSDAY2021 11:05:42 AM
Nari

डिलीवरी के बाद खाएं अजवाइन के लड्डू, मां और बच्चा रहेगा स्वस्थ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Nov, 2020 12:26 PM
डिलीवरी के बाद खाएं अजवाइन के लड्डू, मां और बच्चा रहेगा स्वस्थ

डिलीवरी के बाद भी महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। वजन बढ़ जाने के साथ शरीर में खून की कमी होने से कमजोरी व थकान की समस्या रहती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के बाद भी महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। असल में, स्तनपान के जरिए बच्चे को सभी आवश्यक तत्व मिलते हैं। ऐसे में मां द्वारा अजवाइन और गोंद से तैयार लड्डू खाना काफी फायदेमंद रहेगा। इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होने के साथ अंदर से मजबूती मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको डिलीवरी के बाद इस लड्डू को खाने के फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

PunjabKesari

सामग्री:

अजवाइन- 1 कि. ग्राम (पिसी हुई)
गेहूं के आटे- 1, 1/2 कि. ग्राम
गोंद- 250 ग्राम 
सूखा नारियल- 1 (कद्दूकस किया हुआ)
गुड़- आवश्यकतानुसार
देसी घी- जरूरतानुसार

PunjabKesari


विधि:

1. सबसे पहले कढ़ाही में 1 चम्मच घी डालकर पिघलाएं। 
2. अब इसमें गोंद डालकर गैस की धीमी आंच पर भूनकर एक बाउल में निकाल लें। 
3. गोंद को हल्का गर्म ही मिक्सी में पीस लें। 
4. अब कढ़ाई में दोबारा घी डालकर गर्म करें। 
5. इसमें आटा डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें। 
6. आटे में गोंद, नारियल और अजवाइन मिलाएं। 
7. मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें गुड़ मिलाएं। 
8. तैयार चूरमे से हथेली में मिश्रण लेकर गोल शेप देकर लड्डू तैयार कर लें। 
9. लीजिए आपके अजवाइन के लड्डू बनकर तैयार है। 

अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व 

बात अगर इसमें मौजूद पोषक तत्वों की करें तो इसमें विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियर गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। अधिक मात्रा में फाइबर होने से यह पाचन तंत्र को मजबूत कर पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। 

तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी के बाद अजवाइन के लड्डू खाने के फायदों के बारे में... 

डिलीवरी के बाद मां द्वारा अजवाइन से तैयार लड्डू खाने से शरीर को पोषण मिलता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने से प्रसव के बाद होने वाले दर्द से आराम मिलने के साथ रिकवरी जल्दी होती है। ऐसे में स्तनपान करवाने से वहीं पोषण व फायदे सही मात्रा में बच्चे तक पहुंचते हैं। इस तरह मां और बच्चा दोनों का बीमारियों से बचाव रहने से सेहत बरकरार रहती है। 

स्ट्रांग इम्यूनिटी

अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इससे तैयार लड्डू का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों की इम्यूनिटी स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। 

मौसमी बीमारियों से बचाव

औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन के लड्डूओं का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम, खांसी व मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही गला दर्द, कफ व बलगम की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही बच्चे की सेहत भी ठीक रहने से बेहतर विकास होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद

शिशु को जन्म के 6 महीने तक मां का दूध पिलाना चाहिए। इससे बच्चे को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में अगर स्तनपान करवाने वाली महिलाएं अजवाइन के लड्डूओं का सेवन करेगी तो इससे उनके दूध की गुणवत्ता और भी बढ़ेगी। इसतरह बच्चे का विकास और भी बेहतर तरीके से होगा।

बॉडी पेन से दिलाए राहत

अक्सर महिलाओं को इस समय पीठ व कमर दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में अजवाइन के लड्डू का सेवन करने से बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बॉडी पेन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

खून की कमी होगी दूर

डिलीवरी के बाद खून की कमी होना आम बात है। ऐसे में आम इस दौरान इस लड्डूओं का सेवन करके खून बढ़ा सकती है। इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ने के साथ इसे साफ करने में भी मदद मिलेगी।

वजन घटाए

गर्भावस्‍था के बाद महिलाओं को वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अजवाइन से तैयार लड्डूओं का सेवन करना चाहिए। इससे वजन कम होकर बॉडी शेप में आती है। 

Related News