11 MAYSATURDAY2024 9:03:02 PM
Nari

मजा नहीं सजा है Headphone! इससे कान और दिल हो रहे हैं बीमार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 Nov, 2022 05:37 PM
मजा नहीं सजा है Headphone! इससे कान और दिल हो रहे हैं बीमार

आजकल ईयरफोन और हेडफोन हमारे जीवन का जरूरी हिस्सा बन गए हैं। लोग मल्टीमीडिया कंटेट देखने और कई लोग तो ट्रेवलिंग के दौरान म्यूजिक सुनने के लिए हेडफोन का यूज करते हैं। अगर आप भी हेडफोन का इस्तेमाल करते है, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। कुछ समय के लिए तो ठीक है, लेकिन अधिक समय तक इनका यूज करने से कानों पर बुरा असर पड़ता है। हेडफोन, ईयरफोन से आने वाली आवाज आपके ईयरड्रम से करीब से टकराती है। सबसे गंभीर स्थितियों में ईयरड्रम को स्थायी नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आपके ईयरफोन या हेडफोन ज्यादातर समय आपके ईयरलोब में प्लग करके बिताते हैं, तो यह अच्छा संकेत नहीं है। आइए जानते हैं आपके कानों को ईयरफोन और हेडफोन से क्या है खतरा और इससे कैसे बचें।

बहरापन

जरूरत से ज्यादा हेडफोन का इस्तेमाल सुनने की क्षमता कम कर देती है. लंबे समय तक ईयरफोन से गाने सुनने पर व्यक्ति के कान सुन्न हो सकते हैं। डाक्टरों की मानें तो ईयरफोन का ज्यादा उपयोग करने से कानों में छन-छन की आवाज आना, चक्कर आना, नींद न आना, सिर और कान में दर्द आदि जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। हमारे कानों की सुनने की क्षमता सिर्फ 90 डेसीबल होती है, जो धीरे-धीरे 40-50 डेसीबल तक कम हो जाती है, जिससे बहरेपन की शिकायत होने लगती है।

PunjabKesari

दिल की बीमारी

हेडफोन पर तेज आवाज में लगातार म्यूजिक सुनने सिर्फ कानों पर ही नहीं बल्कि दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। यहीं नहीं उम्र बढ़ने पर कैंसर जैसे गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए डॉक्टर हेडफोन पर कम आवाज में म्यूजिक सुनने की सलाह देते हैं।

सिर दर्द का खतरा

रोजोना हेडफोन पर तेज आवाज में गाना सुनने आपके कानों के पर्दों के लिए नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा यह दिमाग को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है, क्योंकि म्यूजिक की तेज वाईब्रेशन की वजह से हम मानसिक बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। इसके साथ ही सिरदर्द और नींद न आना जैसी बीमारियां भी होने लगती हैं।

PunjabKesari


कान का संक्रमण

हेडफोन्स में तेज म्यूजिक सुनते हुए मजा तो बहुत आता है, लेकिन यह मजा आपको सजा दे सकता है। अगर आप भी ऑफिस या घर पर गाने सुनते समय एक दूसरे के साथ अपने ईयरफोन शेयर करते हैं, तो ऐसा करने से बचें। ऐसा करने से आपके कान में इंफेक्‍शन का खतरा बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है।

बचने के लिए क्या करें?

अगर आप भी कान से जुड़ी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो ईयरफोन का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करें। अच्छी क्वालिटी के ईयरफोन्स का ही इस्तेमाल करें। वहीं दिनभर में 60 मिनट से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 


 

Related News