27 APRSATURDAY2024 10:40:34 PM
Nari

सर्जरी नहीं, इन 7 एक्सरसाइज से पाएं तीखी और पतली नाक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Feb, 2022 06:08 PM
सर्जरी नहीं, इन 7 एक्सरसाइज से पाएं तीखी और पतली नाक

परफेक्ट चेहरे की बात आती है तो हर कोई लंबे बाल, मोटी आंखें और गुलाबी होंठ, लंबी व तीखी नाक की तरफ ध्यान देता है। लंबी व तीखी नाक की बात करें तो इसके लिए लड़कियां घंटों तक कॉन्टूरिंग मेकअप करती हैं। हालांकि कुछ लड़कियां इसके लिए सर्जरी का सहारा भी लेती हैं, जो आपके चेहरे को भद्दा भी दिखा सकता है। ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर भी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ एक्सरसाइज बताएंगे, जिससे आप नाक को परफेक्ट शेप में ला सकते हैं।

नाक को शेप में लाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

नोज शेपिंग

रोजाना नोज शेपिंग एक्सरसाइज करेंने से यकीनन आपकी नाक शेप में आ जाएगी। इसके लिए अंगूठे के बाद वाली पहली अंगुली (तर्जनी अंगुली) से नाक के किनारों के आस-पास थोड़ा-सा दबाते हुए धीरे-धीरे सांस लेते रहें। ऐसा एक दिन में कम से कम 10 बार करने से आपको फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

नोज शॉर्टनिंग

इस एक्सरसाइज से नाक आकार में आने के साथ नर्म और मुलायम भी गिरावट होगी। इसके लिए तर्जनी अंगुली से नाक पर धीरे-धीरे करके दबाव बनाएं और फिर अंगुली से नाक पर दबाव डालने की कोशिश करें।आप दिन में जितना बार चाहे इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं।

नाक सीधी करने के लिए

तिरछा नाक से परेशान है तो यह एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए मुस्कुराते हुए अंगुली से नाक को नीचे से ऊपर धकेलने की कोशिश करें। इससे नाक के किनारों पर मांसपेशियों का निर्माण बढ़ेगा और वो परफेक्ट शेप में आ जाएगी। इसे एक दिन में कम से कम 20 से 30 बार दोहराएं।

PunjabKesari

सांसों के लिए एक्सरसाइज

ब्रीदिंग एक्सरसाइज सिर्फ नोज शेपिंग ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसके लिए बीच वाली अंगुली से नाक के एक तरफ वाले हिस्से को दबाते रहें और फिर सांस लेकर 4 सेकंड बाद छोड़ें। इसके बाद ऐसा दूसरी तरफ से भी करें। ऐसे दिन में कम से कम 10 बार करने से आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

PunjabKesari

नाक की मालिश

जैतून, कैस्टर या सरसों के तेल से नाक के ऊपरी हिस्से व किनारों की मसाज करें। मसाज करते समय अपनी उंगलियों को गोलाकार धुमाएं। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करने से कुछ समय में ही नाक परफेक्ट शेप में आ जाएगी।

PunjabKesari

Related News