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प्रेगनेंसी में सेहत से न करें समझौता, खाते रहें ये 6 स्नैक्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Nov, 2019 01:44 PM
प्रेगनेंसी में सेहत से न करें समझौता, खाते रहें ये 6 स्नैक्स

प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा भूख लगना लाजमी है क्योंकि इस दौरान मां के साथ-साथ बच्चे का पेट भरना भी जरुरी होता है। मगर आज जहां ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान खुद को अच्छा खाना दे पाना थोड़ा मुश्किल काम है। ऐसे में जरुरी है आप अपने साथ कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स रखें, जो लंबे समय तक खराब भी न हों और इनके सेवन से आपकी सेहत को लाभ भी मिलें। चलिए एक नजर डालते हैं प्रेगनेंसी के दौरान क्रेविंग होने पर खाने लायक कुछ खास चीजें...

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मौसमी फल

लंच बॉक्स के अलावा अपने पास ताजे मौसम के मुताबिक फल जरुर रखें। आजकल बाजार में सेब, नाशपती, संतरा, अनार और चीकू जैसे फल भारी मात्रा में हैं। इनके सेवन से जहां मां और बच्चे को ताकत मिलेगी साथ ही यह फल शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देंगे। सेब और नाशपती जैसे फलों को हो सके तो छिलके के साथ खाएं। ऐसा करने से शरीर में फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी।

दलिया

दलिया खाने से भी आपकी भूख शांत होती है साथ ही काफी लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है। ऐसे में किसी जरुरी मीटिंग में जाने से पहले एक कटोरी दलिया जरुर खा लें। दलिया बनाते वक्त आप इसमें कई तरह की सब्जियां भी डाल सकती हैं। इससे आपको कई पोषक तत्व मिल जाएंगे।

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स्प्राउट्स

भूख शांत करने के लिए स्प्राउट्स भी एक अच्छा तरीका है। स्प्राउट्स में आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप इसे कच्चा या फिर कुकर में एक विसल दिलवाकर भी अपने पास रख सकती हैं। इन्हें और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप बारीक-बारक खीरा और टमाटर काटकर इसमें डाल लें।

स्मूदीज

एक तरह का चीजें खाकर अगर आप बोर हो जाती हैं तो आप फलों से बनी स्मूदी का भी सेवन कर सकती हैं। अनार,केला, दही और ब्लू-बेरीज से तैयार फ्रूट स्मूदी आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। इससे न केवल आपके पेट भरा रहेगा साथ ही आपके टेस्ट को चेंज करने में भी यह काफी मददगार सिद्ध होगी। अगर आपको ज्यादा मीठा पसंद है तो चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें।

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चने की चाट

स्प्राउट्स की तरह आप चने की चाट भी तैयार कर सकते हैं। चनों में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होने के वजह से यह बच्चे और आप दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें प्याज,टमाटर, खीरा और कुछ सेव डालकर आप एक स्वादिष्ट चाट तैयार कर सकती हैं।

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उपमा और खीर

इन सबके अलावा उपमा और दूध की खीर भी प्रेगनेंसी में एक बेस्ट ऑप्शन है। उपमा को और भी पैष्टिक बनाने के लिए आप इसमें कई तरह की स्वादिष्ट सब्जियां मिला सकते हैं। खीर के लिए आप चावल की जगह साबूदाने का इस्तेमाल करें। दूध के साथ-साथ साबूदाने के पौष्टिक तत्व आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होंगे।

 

तो ये थे प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद हेल्दी स्नैक्स। छोटी-छोटी भूख लगने पर इनका सेवन न केवल भूख शांत करेगा बल्कि आपको कई सारे हेल्थ से जुड़े फायदे भी देंगे। 

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