27 MARWEDNESDAY2019 12:47:17 AM
Nari

रिश्तेदारों से बार-बार पूछेंगे ये बातें तो लाजमी होगी लड़ाई

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 07 Sep, 2018 12:29 PM
रिश्तेदारों से बार-बार पूछेंगे ये बातें तो लाजमी होगी लड़ाई

रिश्तों जिंदगी में बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं। इनके बीच की डोर इतना ज्यादा नाजुक होती है कि अगर इसे जरा सा भी कस दिया जाए तो दरार पड़नी संभव है। हर इंसान कई तरह के रिश्तों में बंधा होती है, जिसकी कई मर्यादाएं होती है। अगर कुछ ऐसी बातें कर दी जाएं जिससे दूसरों को बुरा लगे तो आपसी प्यार कम होने लगता है। फिर चाहे वह सास-बहू, ननद-भाभी,बहन,बुआ, देवरानी-जेठानी या फिर ससुर-दामाद का रिश्ता ही क्यों न हो। इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपकी बातें कहीं दुसरों को दुख न पहुंचा दे। 


1. शादी की बात
किसी करीबी रिश्तेदार के घर अगर शादी के लायक बेटी हो तो बार-बार उनसे यह बात न पूछे कि अभी तक शादी क्यों नहीं हो रही। हर किसी के घर के हालात और लोगों की सोच अलग-अलग होती है इसलिए अपनी फिक्र से बेटी के मां-बाप को परेशान न करें। इससे आपसी रिश्ते में खट्टास पैदा हो सकती है। इससे बेहतर होगा की बच्चे के करियर पर ध्यान दें फिर चाहे वह रिश्तेदार का बच्चा ही क्यों न हो। 


2. गुड़ न्यूज की चिंता करना
अगर रिश्तेदारों में किसी लड़के की शादी हुई है तो साल भर के बाद ही दूसरे लोग गुड न्यूज की चिंता करने लगते हैं। हर किसी की पर्सनल लाइफ होती है। शादी के बार कपल को कंसीव करने में परेशानी हो रही है तो इस बात को बार-बार न जताएं। उन्हें दुखी करने की बजाए बात का हल निकालें। हर बात पर सवाल न करें। 


3. इन्कम की बातें
किसी के घर की इन्कम की जानकारी रखना अच्छी बात नहीं है। खुद की अमीरी की रिश्तेदार से तुलना करना या फिर शो ऑफ करना छोड़ दें। इससे आप उम्र भर के लिए प्यारा रिशता खो देंगे। 

4. पर्सनल लाइफ की बातें
कुछ लोगों को पति-पत्नी के बीच की पर्सनल बातों पर तांक-झांक करने की बहुत दिलचस्पी होती है। उनकी बेडरूम से जुड़ी बातों पर सवाल करना अच्छी बात नही है। खुद को ज्यादा करीब जताने के लिए इन बातों पर किसी तरह का कमेंट न करें। आपकी बातें किसी को बुरी भी लग सकती हैं। 

5. मायके वालों की तुलना
आजकल लोग चाहे जितने भी मॉडर्न हो गए हो लेकिन कुछ लोगों की सोच आज भी पुरानी ही है। बहू के मायके वालों के बारे में जानना, बहू को ताने देना, बात-बात पर रोक-टोक करने से बहू को मानसिक परेशानी हो सकती है। इस रिश्ते में आई दरार को कभी भी भरा नहीं जा सकता। इस बात को याद रखें कि वो अब आपके घर की सदस्य है। लड़की के लिए उसका परिवार उसका सम्मान होता है। आपके तीखे व्यंग्य उसे परेशान कर सकते हैं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad