13 JULSATURDAY2024 8:52:32 AM
Nari

महिला है तो जरूर करें गौर... बिना पीरियड्स वैजाइना व यूट्रस क्यों होता है असहनीय दर्द?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Dec, 2020 02:09 PM
महिला है तो जरूर करें गौर... बिना पीरियड्स वैजाइना व यूट्रस क्यों होता है असहनीय दर्द?

पीरियड्स में महिलाओं को पेट में ऐंठन, पेल्विक एरिया में दर्द होना आम है लेकिन कई बार बिना मेंस्ट्रुअल साइकिल के ही महिलाओं को ये दर्द उठ जाता है। ज्यादा महिलाएं इसे मामूली समझ इग्नोर कर देती हैं, जो सही नहीं है। बिना पीरियड्स क्रैम्प्स वैजाइना, यूट्रस, पेट या पेल्विक एरिया में दर्द होना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है...

वैजाइना और यूट्रस में इंफेक्शन

बिना पीरियड्स क्रैम्प्स यानिए ऐंठन होना वैजाइना और यूट्रस में इंफेक्शन में इंफैक्शन का संकेत भी हो सकता है। इसके कारण पेल्विक या पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द होता है, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

कहीं गर्भाश्य से जुड़ी समस्या तो नहीं...

गर्भाश्य से जुड़े विकार के कारण ऊतकों और कोशिकाओं में दिक्कत पैदा करती है। इसके कारण एंडोमेट्रियोसिस निचले पेट, पेल्विक और पीठ के निचले हिस्से में ऐंठन हो सकती है। ये दर्द पीरियड्स की तरह होता है, जिसका सही समय पर इलाज ना करने पर आगे चलकर दिक्कत खड़ी हो सकती है।

ओवेरिज में इंफेक्शन

ओवेरिज में इंफेक्शन, सिस्ट या किसी विकार के चलते भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर ऐंठन के साथ बुखार, मतली और उल्टी जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, नहीं तो इससे इन्फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

ईटिंग डिसॉर्डर

डाइटिंग के चक्कर में अक्सर लड़कियां ईटिंग डिसॉर्डर के घेरे में आ जाती हैं। ईटिंग डिसॉर्डर जैसे एनोरेक्सिया और बुलिमिया बार-बार खाना या बिल्कुल ना खाना और वजन बढ़ने व घटना से जुड़ा हुआ है। इसके कारण भी महिलाएं ऐंठन और अनियमित पीरियड्स की दिक्कत झेल सकती हैं।

अल्सरेटिव कोलाइटिस या आईबीडी

क्रोहन और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे इंफ्लेमेटरी रोग (आईबीडी) भी इस परेशानि के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। ये पेट व पाचन तंत्र से जुड़े विकार हैं, जिसके कारण सूजन, लालिमा, जलन और दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके कारण ज्यादातर पेट, मुंह, छोटी व बड़ी आंतें और वैजाइना प्रभावित होती है।

PunjabKesari

अगर आपको भी बिना पीरियड्स क्रैम्प महसूस हो तो बिना देरी गाइनकॉलजिस्ट से बात करें।

Related News