26 APRFRIDAY2024 12:07:25 AM
Nari

Beauty Secrets: जवां रहने के लिए मलाइका चेहरे पर रगड़ती हैं ये 2 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 May, 2019 12:18 PM
Beauty Secrets: जवां रहने के लिए मलाइका चेहरे पर रगड़ती हैं ये 2 चीजें

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा लव लाइफ के साथ-साथ अपनी हॉटनेस व ग्लोइंग स्किन को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। जहां आजकल 35-40 के बाद ही महिलाओं के चेहरे पर एंटी-एजिंग के साइन दिखना शुरू हो जाते हैं वहीं मलाइका इस उम्र में भी 30 की दिखती हैं। कुछ लोगों को लगता है कि उनकी खूबसूरती मेकअप की वजह से है, जोकि गलत है। अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए मलाइका नेचुरल टिप्स का सहारा लेती है, जिसका खुलासा उन्होंने खुद अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए किया है।

 

मलाइका की यंग स्किन का राज है एलोवेरा

मलाइका को देख कर हर लड़की व महिला यही सोचती होगी कि इस उम्र में भी मलाइका इतनी यंग कैसे दिखाती है। बता दें कि अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए वह एलोवेरा का इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'मुझे एलोवेरा लगाना बेहद पसंद है और मैं सातों दिन इसका इस्तेमाल करती हूं। मैं योगा,शूट या फिर बाहर जाने से पहले और बाद में एलोवेरा जरूर लगाती हूं। इसे लगाने के बाद मेरी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग लगती है। मैं अपनी स्किन का ध्यान नेचुरली करती हूं।'

 

चेहरे पर रब करती हैं चुकंदर

मलाइका ने बताया, 'वह ग्लोइंग स्किन और गुलाबी गाल पाने के लिए चुकंदर को काटकर गाल में रगड़ती है। यह उनकी खूबसूरती को नेचुरल तरीके से रब करता है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि वह नारियल की मलाई को बालों पर लगाती है, जिससे उनके बाल शाइनी व सॉफ्ट रहते हैं। साथ ही वह इसे चेहरे पर भी लगाती हैं।

 

मलाइका की तरह यदि आप भी ग्लोइंग और रिंकल्स फ्री स्किन चाहती हैं तो आज ही एलोवेरा जेल और चुकंदर लगाना शुरू कर दें।

एलोवेरा के फायदे
ग्लोइंग स्किन

एलोवेरा जेल, नारियल तेल व शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाएं। 10-15 मिनट बाद मसाज करते हुए चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा

एक्ने से निजात

1 टीस्पून एलोवेरा जेल, 1/2 टीस्पून जायफल पाउडर और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है।

सन टैनिंग

गर्मियों में एलोवेरा जेल से मसाज करने से सन टैनिंग, स्किन रैशेज, खुजली और जलन की समस्या दूर होती है।

डार्क स्पॉट

डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल, चुटकी भर हल्दी, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

झाइयों का करें इलाज

चेहरे से झाइयों के निशान दूर करने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

झड़ते बालों की समस्या

इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो स्कैल्प की मुरम्मत करके बालों को झड़ने से रोकते हैं। एलोवेरा जेल व नारियल तेल को मिक्स करके हफ्ते में कम से कम 3 बार मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

 

चुकंदर के ब्यूटी बेनिफिट्स
ग्लोइंग स्किन के लिए

1 टीस्पून चुकंदर के पेस्ट में 1 टीस्पून मॉइश्चराइज क्रीम मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करके लगाएं। जब यह मास्क सूख जाए तब पानी से साफ करें। इससे चेहरा साफ, फ्रेश और ग्लोइंग दिखने लगेगा।

टैनिंग को करे दूर

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2-3 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद पानी से साफ कर लें। इससे टैनिंग की समस्या दूर होगी।

होंठों को बनाए मुलायम व गुलाबी

चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। रात को सोने से पहले इसे होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर गुलाबजल से साफ कर लें। इससे फटे होंठ और कालापन दूर करेगा।

डार्क सर्कल्स गायब

1 चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की 4-5 बूंदें मिलाकर आंखों के आसपास लगाएं। फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक आंखों के आसपास मसाज करें। फिर 30 मिनट बाद में ठंडे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे।

बालों के लिए फायदेमंद

चुकंदर के रस को मेहंदी में मिलाकर लगाने से न केवल बालों में शाइन आती है बल्कि बाल नैचुरली हाइलाइट भी किए जा सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News