03 APRFRIDAY2020 2:08:25 AM
Nari

वेट लॉस और झुर्रियों को खत्म कर देगी छोटी सी हरी-हरी सब्जी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jan, 2020 04:50 PM
वेट लॉस और झुर्रियों को खत्म कर देगी छोटी सी हरी-हरी सब्जी

आयुर्वेद में परवल को बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है। यह आप कफ दोष को कंट्रोल करके आपको कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस आर्टिकल में बताई सब्‍जी को अपनी डाइट में शामिल कर आप इन सभी समस्‍याओं से एक साथ छुटकारा पा सकती हैं। जी हां हम परवल की सब्‍जी के बारे में बात कर रहे हैं। यह अन्‍य हरे रंग की सब्जियों की तरह आपकी कई समस्‍याओं के लिए रामबाण साबित हो सकती है।

Image result for parval ki sabzi",nari

परवल की सब्जी कई तरह की बीमारियों के लिए रामबाण का काम करती है। वेल लॉस से लेकर डाइजेशन तक की परेशानियों को ठीक करने में परवल का कोई जवाब नहीं। सेहत के साथ-साथ इसके सेवन से त्वचा को भी कई तरह के फायदे मिलते हैं क्योंकि परवल में विटामिन- बी 1, बी 2 और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं इस सब्जी से मिलने वाले और फायदों के बारे में विस्तार से...

वजन घटाने में मददगार

तकरीबन हर हरी सब्जी में कैलोरी की मात्रा नामात्र होती है। परवल भी उन्हीं में से एक है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हफ्ते में दो बार परवल की सब्जी जरुर खाएं। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। आपको जबरदस्ती अपनी भूख कंट्रोल नहीं करनी पड़ेगी।

Image result for weight loss",nari

सर्दी-जुकाम

विटामिन- बी 1, बी 2 और सी से भरपूर होने के कारण परवल आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। सर्दी-जुकाम होने पर यदि आप इस सब्जी का सेवन करते हैं तो छाती में किसी तरह की जकड़न या फिर रेशे का सामना नहीं करना पड़ता। बल्कि रेशे-जुकाम को परवल की सब्जी खत्म करने में मदद करती है।

खून की सफाई

शरीर में मौजूद खून का साफ होना बहुत जरुरी है। ऐसे में परवल का सेवन करने से नेचुरल तरीके से आपके खून की सफाई होती है।

कब्ज की परेशानी

मैदा, ब्रेड, फ्राइड चीजों का सेवन करने से आज बहुत से लोग कब्ज जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं। कुछ लोगों के घरों में यह समस्या हेरीडिटरी होती है। ऐसे में जो लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें हफ्ते में 2 से 3 बार परवल का सेवन करना चाहिए।

Image result for stomach problems",nari

त्वचा के लिए फायदेमंद

विटामिन और मिनरल्स युक्त परवल त्वचा का भी खूब ध्यान रखता है। बढ़ती उम्र के चलते चेहरे पर पड़ने वाली झाइयों से बचना है तो अपनी डाइट में परवल जरुर शामिल करें। आप चाहें तो दही, हल्दी और शहद के साथ मिलाकर इसका फेस पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा को दोगुना लाभ होगा।

पाचन क्रिया

फाइबर भरपूर होने की वजह से यह सब्जी आपके पाचन का भी खूब ध्यान रखती है। पेट में गैस, बच्चों में पेट के कीड़े और लिवर इत्यादि की समस्या से यह सब्जी आपको बचाए रखती है।

 

तो ये थे परवल की सब्जी खाने के बेशुमार फायदे। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News