19 APRFRIDAY2024 4:47:18 AM
Nari

पीनी शुरु करें इस फूल की चाय, बीमारियों रहेंगी कोसों दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Jan, 2020 12:06 PM
पीनी शुरु करें इस फूल की चाय, बीमारियों रहेंगी कोसों दूर

प्रकृति ने हमें बहुत सी अच्छी, सुंदर और सेहतमंद चीजों से नवाजा है। उन्हीं में से एक है गुड़हर के फूल। जी हां, लाल रंग के यह फूल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पत्थरी हो या बड़ा हुआ कोलेस्ट्रोल, यह फूल एक नहीं कई तरह की बीमारियों से आपको दूर रखता है। आप चाहें तो इस फूल से तैयार चाय का भी सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में यह चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होती है। आइए जानते हैं गुड़हल फूल से बनने वाली चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे..

Image result for gurhal tea",nari

वजह घटाने से लेकर बैलेंस करती है कोलेस्ट्रोल

गुड़हल की चाय न केवल आपका वजन बैलेंस करती है, बल्कि आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को भी बैलेंस करने में आपकी मदद करती है। इस चाय को बनाने में न तो दूध का इस्तेमाल होता है और न ही चीनी। जिस वजह से यह आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। गुड़हल की चाय शरीर में से सभी ऑक्सीडेंट्स को बाहर निकाल फेंकती है, जिसका असर आपकी त्वचा पर साफ दिखाई देता है।

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर

सुबह के वक्त गुड़हल वाली चाय पीने से आप सारा दिन एक्टिव फील करते हैं, जिससे आपका मन खुश और शांत रहता है। विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह चाय आपको डिप्रेशन का शिकार होने से बचाती है।

Image result for gurhal tea",nari

लिवर के लिए फायदेमंद

एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर गुड़हल की चाय आपके शरीर से सारी गंदगी को बाहर निकाल फेंकती है, जिससे आपका लिवर लंबे समय तक हेल्दी रहता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर वाली महिलाओं के लिए तो यह चाय रामबाण का काम करती है। सुबह खाली पेट यह चाय पीने से आपका ब्लड प्रेशर एक दम नार्मल रहता है।

गुड़हल चाय बनाने का तरीका...

मार्किट से आपको सूखे गुड़हल के फूल आसानी से मिल जाएंगे। 1/2 कप पानी में गुड़हल के फूल डालकर उबलने के लिए छोड़ दें, जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दीजिए। इस पानी को छानकर इसमें 1 से 2 टीस्पून शहद, 1 चुटकी काला नमक और 1 चुटकी काली मिर्च डालकर पिएं। डेढ़ कप पानी में 1 टीस्पून गुड़हल के फूल बहुत होंगे। रंग बदलते ही गैस बंद कर दें तो बेहतर होगा, पत्तियों को ज्यादा काढ़े नहीं वरना इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा। इस चाय की तासीर थोड़ी गर्म होती है, ऐसे में इसका सेवन सर्दियों में आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Image result for gurhal tea",nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News