26 APRFRIDAY2024 11:29:04 AM
Nari

चेहरे पर नहीं दिखेगी बुढ़ापे की कोई निशानी, मसूर दाल से बना पैक दूर करेंगा टेंशन सारी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Dec, 2020 06:27 PM
चेहरे पर नहीं दिखेगी बुढ़ापे की कोई निशानी, मसूर दाल से बना पैक दूर करेंगा टेंशन सारी

रसोईघर में पड़ी बहुत सी चीजें सेहत के साथ त्वचा को निखारने का भी काम करती है। ऐसे में अक्सर लड़कियां चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करती है। सभी चीजें नेचुरल होने से बिना किसी साइड इफेक्ट के स्किन पर निखार आने के साथ दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, काले घेरे आदि दूर होने के साथ बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी। इन घरेलू चीजों में मसूर दाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ स्किन से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिलाती है। एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर मसूर दाल को आप क्लींजर, स्क्रब व फेसपैक की तरह इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे यूज करने का तरीका...

मसूर दाल क्लींजर

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच दाल का पाउडर और 1 अंडे की सफेदी, 2-3 बूंदें नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट से चेहरे की हल्के हाथों से 3-5 मिनट कर मसाज करें। बाद में पानी से इसे धोएं। आप चाहे तो इसे 10 मिनट तक लगा कर सूखा भी सकते हैं। रोजाना इसे लगाने से त्वचा की रंगत निखरने के साथ दाग-धब्बे, झाइयों व काले घेरे की परेशानियों से राहत मिलेगी। साथ ही एंटी-एजिंग गुण से भरपूर मसूर दाल बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करती है। 

PunjabKesari

मसूर दाल स्क्रब

आप इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच मसूर दाल का पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। तैयार स्क्रब से 5 मिनट तक चेहरे की सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करें। इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा बनाने में मदद मिलेगी। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, डार्क सपोर्ट्स आदि दूर होकर साफ व ग्लोइंग त्वचा मिलेगी। 

मसूर दाल फेस पैक

इसका फेसपैक बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच दाल को आवश्यकतानुसार में डाल रातभर भिगोएं। सुबह इसे मिक्सी में डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन की गहराई से सफाई होगी। ऐसे में त्वचा साफ, निखरी व जवां नजर आएगी। 

PunjabKesari

आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 
 

Related News