26 APRFRIDAY2024 1:33:59 AM
Nari

Mother’s Day पर मां के लिए तैयार करें स्पेशल डाइट चार्ट, सेहत रहेगी फिट

  • Updated: 10 May, 2018 01:07 PM
Mother’s Day पर मां के लिए तैयार करें स्पेशल डाइट चार्ट, सेहत रहेगी फिट

मदर्स डे को लेकर बच्चे बहुत उत्साहित होते हैं। अपनी मां को इस दिन गिफ्ट देने के लिए बच्चे उन्हें सरप्राइज देने के लिए पहले से ही तैयारियां करनी शुरू कर देते हैं। यह बात भी सही है कि अच्छी सेहत ही इंसान के लिए बैस्ट तौहफा हो सकती है। हम लोग अक्सर अपनी मां की सेहत को लेकर परेशान रहते हैं कभी घुटने,सिर दर्द तो कभी कमर में दर्द। इन सबको देखते हुए क्यों न इस बार मां की हैल्थ को देखते हुए उनका बैस्ट डाइट चार्ट तैयार किया जाए। जिससे मां के लिए फर्ज भी पूरा हो जाएगा और आपकेे द्वारा दिया गया तौहफा वह हमेशा के लिए याद भी रखेंगी। 


मां अपने बच्चों का ख्याल रखने के लिए सुबह से लेकर देर रात तक लगातार काम करती रहती है। अपने परिवार की सेहत और खान-पान का ख्याल रखते हुए वह अपने स्वास्थ्य नजरअंदाज कर देती है। ऐसे में आप अपनी मां की सेहत का ख्याल रखने के लिए डाइट चार्ट तैयार कर सकते हैं, जो उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा। 
 

1. सुबह का नाशता
डाइट चार्ट में मां की पोषण का ख्याल रखने केे लिए इसमें एक कटोरी हरी सब्जी, रोटी,दूध,लस्सी,सूप शामिल करने की सलाह दें। इसके बाद एक घंटे बाद एक छोटी कटोरी अंकुरित अनाज का सलाद शामिल करें। 


2. दोपहर का भोजन
लंच में एक कटोरी दाल, सब्जी या नॉन वेज, दही,ब्राउन राउस,रोटी और सलाद शामिल करें।
 

3. जूस और फ्रूट 
खाने के 2 घंटे बाद फल या फिर जूस का सेवन करें। इससे न्यूट्रीशियंस की कमी पूरी हो जाएगी। 


4. ग्रीन टी है जरूरी 
दिन भर काम करने के बाद थकावट को उतारने के लिए और ताजगी पाने के लिए दिन में एक बार ग्रीन टी का सेवन बैस्ट है। आप कुछ समय निकाल कर उन्हें चाय पीने के बारे में याद दिला सकते हैं। 
 

5. रात को खाना
रात को खाना सोने से 3-4 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए। इस बात को ध्यान रखें की इस समय हैवी की बजाए लाइट भोजन करें। दो की बजाए 1 रोटी,सब्जी और सलाद या फिर सूप, हरी पत्तेदार सब्जियां, दही खाने की सलाह देें। डाइट चार्ट में खाने के 2 बाद 1 गिलास दूध का सेवन करने की सलाह दें। 


6. कुछ जरूरी डाइट
सब्जी को बदल-बदल कर (बैलेंस डाइट) खाने में शामिल करें। 
काले चने,फाइबर युक्त आहार,सोयाबीन,हरी सब्जियां खाएं
पानी का भरपूर सेवन करें। 
चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी पीएं। 
डाइट चार्ट में डेयरी प्रॉडक्ट्स, फल-सब्जियां और अनाज भरपूर मात्रा में मौजूद हों।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News