Twitter
You are hereNari

इस तरह करें ऊनी कपड़ों की देखभाल,सालों साल रहेंगे नए जैसे

इस तरह करें ऊनी कपड़ों की देखभाल,सालों साल रहेंगे नए जैसे
Views:- Thursday, November 30, 2017-2:20 PM

मौसम अब पूरी तरह से बदल चुका है। सर्द हवाओं से सर्दी अब और भी बढ़ रही है। लोगों ने तो ठंड़ से बचने के लिए खुद को गर्म कपड़ों से पूरी तरह से कवर करना भी शुरू कर दिया है। ऊनी कपड़ों की जरूरत 3-4 महीने के लिए पड़ती है और लोग इनकी खास संभाल भी करते हैं। आम कपड़ों से तरह ऊनी कपड़ों की खास संभाल की जाती है। घर के स्वैटर और बाजार के गर्म कपड़ों की धुलाई अलग-अलग तरीके से करनी पड़ती है। सही तरीके से धुलाई और संभाल से गर्म कपडें सालों-साल नए जैसे बने रहते हैं। आइए जानें किस तरीक से करें इन कपड़ों की देखभाल। 

इस तरीके से करें कपड़ों की धुलाई

1. ट्रंक में रखें कपड़ों को ऐसे करें साफ
कपड़ों को अलामारी या ट्रंक में रखा हुआ है तो इन्हें पहनने से पहले टिशू को हल्का सा गीला करके इनसे कपड़ों को साफ करें। इसके बाद 2-3 घंटे धूप में सुखाएं। फिर कपड़ें पहनें। बंद करके रखें कपड़ों में फंगस लग जाती है। 

3. बदबू करें दूर
कपड़ों से बदबू आ रहे हैं तो इन्हें धोने से पहले कागज या अखबार पर फैला दें। इसके बाद लिक्विड डिटर्जेंट को पानी में घोल कर इन्हें भिगो दें। इनको हल्के हाथों से साफ करते हुए पानी से साफ करके हैंगर में डालकर धूप में सुखाएं। इस बाद का ध्यान रखें कि गर्म कपड़ों को धूप में सूखाने से इनके रोएं निकल जाते हैं। 

PunjabKesari

4. ड्रायर में न सूखाएं कपड़ें
ऊनी कपडों को वॉशिंग मशीन में न धोएं। इससे इनके रेशे कमजोर पड़ जाते हैं। कपड़ों को मशीन में धोने की बजाए हाथ से धोएं और ड्रायर में न सूखाएं। इससे स्वैटर या ढिले हो जाएंगे या सिकुड जाएंगे। 

5. संभाल कर रखें गर्म कपड़े
कपड़ों को इस जगह पर संभाल कर रखें जहां थोड़ी हवा भी लगती हो। इन्हें मलमल के करड़े या अखबार में लपेट कर ही रखें। बिना हवा लगे ऊनी कपड़ों के धागे कमजोर हो जाते हैं। 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP