26 APRFRIDAY2024 3:51:36 AM
Nari

औषधीय गुणों से भरपूर खीरा

  • Updated: 27 Mar, 2015 09:47 AM
औषधीय गुणों से भरपूर खीरा

खीरे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता हैं और अक्सर लोग खीरे को सलाद के रुप में खाते हैं और भोजन के साथ खीरे का सेवन करने से न सिर्फ भोजन ओर स्वादिष्ट लगता हैं ब्लकि खीरे का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं । खीरे में विटामिन ए, बी,और सी भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं । खीरा न केवल स्वास्थ्यवर्द्धक ब्लकि सौन्दर्यवर्धक भी हैं जो हमारे स्वास्थ्य के साथ -साथ हमारे सौदर्य को भी निखारने में मदद करता हैं । खीरा खाने के लाभ इस प्रकार हैं ।

- पानी की कमी पूरी करता हैं : खीरे में 96% पानी होता हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ- साथ शरीर से गंदगी को भी बाहर निकालने में मदद करता है ।

- त्वचा के लिए लाभदायक : खीरे का सेवन करने से हमारी त्वचा में निखार आता हैं और खीरे के स्लाइस को चेहरे पर लगाने से त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत मिलती हैं जैसे स्किन टैंनिग ,सनबर्न होने पर और मुहांसों की समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं और आंखों के नीचे काले घेरे होने पर खीरे के स्लाइस रखने से काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता हैं ।

- पाचन क्रिया दुरुस्त करने में मददगार : खीरे का सेवन करने से पेट संबंधित समस्याओं से राहत मिलती हैं जैसे पेट में बनी एसिडिटी ,कब्ज से राहत मिलने के साथ- साथ खीरा हमारी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में मदद करता हैं।

- कैंसर का खतरा कम : खीरे में एेसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर को कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से बचा सकते हैं और साथ ही कैंसर होने का खतरा कम हो जाता हैं ।

- मासिक धर्म में लाभदायक  : लड़कियों को मासिक धर्म में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं अगर दही में खीरे को कद्दूकस करके उसमें जीरा ,काली मिर्च और हींग डालकर खाने से दर्द से राहत मिलती हैं ।

- कमजोर नाखूनों के लिए फायदेमंद : जिन लोगों के नाखून कमजोर होते हैं उन्हें खीरे का सेवन करना चाहिए ।

- वजन कम करने में मददगार  :  जब भी भूख लगे तो खीरे का सेवन करना लाभकारी होता हैं इसमें सिर्फ पानी और फाइबर की मात्रा होने के कारण यें हमारे वजन को बढ़ने नहीं देता और हमें स्वस्थ रखने में मदद करता हैं ।

- कोलेस्ट्रोल रखता हैं कट्रोल  : खीरा कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता हैं । खीरा तनाव से भी राहत दिलवाने में मदद करता हैं ।

- चेहरा निखारने में करता हैं मदद  : खीरे का रस निकालकर उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आ जाता हैं ।

- मुंह की दुर्गंध : खीरे का सेवन करने से मुंह की दुर्गंध से राहत मिलती हैं, मुंह में दुर्गंध आने पर खीरे का एक टुकड़ा मुंह में रखने से दुर्गंध खत्म होनी शुरु हो जाती हैं ।

Related News