25 APRTHURSDAY2024 2:53:05 PM
Nari

World Soil Day: जानिए विश्व मिट्टी दिवस का इतिहास और महत्व

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 05 Dec, 2020 03:56 PM
World Soil Day: जानिए विश्व मिट्टी दिवस का इतिहास और महत्व

दुनियाभर में 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस (World Soil Day) मनाया जाता है। जिसका मकसद्द भूमि प्रदूषण को रोकना है। दरअसल, विश्व के ऐसे कई हिस्से हैं जहां की उपजाऊ मिट्टी बंजर होती जा रही है। इसके पीछे की वजह किसानों द्वारा मिट्टी में केमिकल खाद और कीटनाशक दवाईयों का इस्तेमाल करना है। जिस कारण मिट्टी के जैविक गुणों में कमी आने लगती है। मिट्टी की सुरक्षा के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। 

PunjabKesari

क्या है विश्व मिट्टी दिवस का इतिहास

विश्व मिट्टी दिवस मनाने का एक कारण यह भी है कि इस दिन थाइलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज का जन्मदिन होता है। थाइलैंड पर राजा भूमिबोल ने 70 साल तक शासन किया था। उनके बारे में कहा जाता है कि वह अपने शासन के दौरान कृषि पर खास ध्यान दिया करते था। यहां तक कि अपने देश के हर गरीब व्यक्ति और किसान से राजा भूमिबोल मुलाकात कर उनकी समस्या को सुलझाने का प्रयास करते थे। 

PunjabKesari

जानिए विश्व मिट्टी दिवस का महत्व

जिंदगी जीने के लिए भोजन, कपड़े, आश्रय, पानी के साथ मिट्टी का भी काफी महत्व है क्योंकि भूमि ही हमें भोजन देती है। प्रदूषण, लगातार बढ़ रही जंनसख्या और खेती में केमिकलों के इस्तेमाल का असर पर्यावरण और सेहत के साथ-साथ मिट्टी पर भी पड़ रहा है। नतीजन, देश की उपजाऊ मिट्टी की क्वालिटी खराब होती जा रही है।

PunjabKesari

मृदा स्वास्थ्य कार्ड

भोजन में 95% हिस्सेदारी मिट्टी की होती है और फिलहाल विश्व की संपूर्ण मिट्टी का 33% पहले हिस्सा पहले से ही बंजर या खराब हो चुका है। वहीं, जरूरी पोषक तत्व फास्फोरस, नाइट्रोजन, पोटाश और माइक्रोन्यूट्रेएंट्स में गड़बड़ी के कारण मिट्टी की सेहत भी लगातार गिर रही है। हालांकि इसके लिए केंद्र सरकार ने 'मृदा स्वास्थ्य कार्ड' की योजना शुरू की है, जिसमें खेतों की जांच करने के बाद किसानों को पोषक तत्वों की तय मात्रा इस्तेमाल करने को कहा जाता है।

Related News