02 DECWEDNESDAY2020 6:20:21 AM
Nari

यूरिक एसिड से परेशान हैं तो रामबाण इलाज और 4 परहेज याद रखें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Oct, 2020 09:02 AM
यूरिक एसिड से परेशान हैं तो रामबाण इलाज और 4 परहेज  याद रखें

यूरिक एसिड की समस्या आज आप हर 5 में से 2 शख्स के मुंह से सुनेंगे। इसे कंट्रोल में ना किया जाए तो यह गठिया और हड्डियों में सूजन की वजह बन जाता है और अगर आप यूरिक एसिड की समस्या को झेल रहे हैं तो आपको अपने खान-पान का खास ध्यान देना होगा क्योंकि यह रोग आपके लाइफस्टाइल पर ही टिका है। आज हम आपको उसी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे लेकिन उससे पहले जान लें यूरिक एसिड है क्या?

क्यों बनता है यूरिक एसिड?

शरीर में प्यूरिक टूटने से यूरिक एसिड बनता है और प्यूरिक खाने की चीजों में पाया जाता है और खाने के जरिए ही यह शरीर में पहुंचता है और गुर्दे यानि किडनी तक। वैसे तो यह मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है लेकिन जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती हैं तो यह बाहर ना निकल कर जोड़ों में ही जमना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari
 
अब कैसे पता चलेगा कि यूरिक एसिड की समस्या होने लगी है।

पैरों, एड़ियों या जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाए। इसके अलावा गांठों में सूजन आने लगे या ज्यादा देर तक एक जगह पर बैठे रहने से एड़ियों में दर्द हो तो अपना यूरिक एसिड लेवल चेक करवाएं क्योंकि यह सारे लक्षण इसी के हैं।

यूरिक एसिड में सबसे जरूरी हैं परहेज

* कुछ चीजें ऐसी हैं जो यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देती हैं जैसे दही, इसमें प्रोटीन बहुत अधिक होता हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए अच्छा नहीं है।

*मछली और चिकन भी ना खाएं क्योंकि सी-फूड से प्यूरिन की मात्रा बढ़ती हैं।

*सोया मिल्क, जंकफूड, मसालेदार चटपटी तली भूनी चीजें, ठंडा पेय,
यूरिक एसिड को बढ़ाती हैं।

*दालें और चावल का रात के समय सेवन करना हानिकारक है। इससे शरीर में यूरिक एसिड जमना शुरू हो जाता है। छिलके वाली दालों से तो पूरी तरह परहेज करें।

PunjabKesari

अब जानिए इसे कंट्रोल में कैसे करना है...

1. सबसे पहली और जरूरी बात की पानी भरपूर पीएं क्योंकि यह यूरिक एसिड को पतला करने में मदद करता और किडनी को एक्टिव जिससे यूरिन के रास्ते यह बाहर निकलने लगता है।

2. दूसरा इलाज है सेब का सिरका

क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करते हैं। सेब का सिरका खून में पीएच स्तर को बढ़ा देता है जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

3. तीसरी चीज है जैतून के तेल

जैतून यानि की ऑलिव ऑयल बहुत ही काम की चीज है जो आपके यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देती क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जिससे यूरिक एसिड का लेवल कम रहता है।

4. चौथी चीज है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा शरीर में अल्कलाइन स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है और यह यूरिक एसिड को घुलनशील बना देता है जिससे वह किडनी के रास्ते बाहर आ जाता है लेकिन इसे लेने से पहले डाक्टरी सलाह जरूर लें और जो लोग हाई ब्लड प्रैशर के शिकार हैं वो इस नुस्खे को फॉलो ना करें।

यूरिक एसिड का मरीज क्या-क्या चीजें खाएं

हरी सब्जियां, फल, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडा, चेरी, पेय पदार्थ में कॉफी, चाय और ग्रीन टी पीएं। साबुत अनाज में ओट्स, ब्राउन राइस और जौ शामिल करें वहीं हर तरह के सूखे मेवे का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

याद रखिए यूरिक एसिड को आप लाइफस्टाइल को हैल्दी बनाकर ही कंट्रोल कर सकते हैं। सैर व योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इन चीजों को फॉलो कर लिया तो यूरिक एसिड अपने आप कंट्रोल में आ जाएगा।

Related News