09 MAYTHURSDAY2024 10:31:38 AM
Nari

मंगलवार को कर लें ये काम, बजरंग बली बनाएंगे हर बिगड़ा काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Feb, 2024 11:38 AM
मंगलवार को कर लें ये काम, बजरंग बली बनाएंगे हर बिगड़ा काम

हिंदू धर्म में जैसे सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। वैसे ही मंगलवार यानी की आज का दिन बजरंग बली हनुमान जी का माना जाता है। इस दिन विधि-विधान से हनुमान की पूजा करने से वह प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा ज्योतिषशास्त्र में मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करने से व्यक्ति को मनोवांछित फल मिलता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में। 

राम रक्षा स्त्रोत का पाठ 

मंगलवार को यदि आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन राम परिवार के साथ बजरंगबली की पूजा करें। इसके अलावा पूजा के समय राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इस स्त्रोत का पाठ करने से आपके सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे। 

PunjabKesari

मंगल दोष का प्रभाव होगा कम 

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुंडली के पहले, दूसरे, चौथे, सांतवें, आठवें और बाहरवें भाव में जिस जातक के मंगल हो वह मांगलिक होता है। हालांकि कई परिस्थितियों में मंगल दोष बढ़ भी सकता है इसलिए इस दोष का समय रहते उपाय करना जरुरी है। मंगल दोष का प्रभाव कम करने के लिए मंगलवार वाले दिन लाल मिर्च का दान करें। लाल मिर्च का दान करने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है। 

भगवान बजरंगी देंगे मनचाहा वर 

यदि आप मनचाही मुराद हनुमान जी से पाना चाहते हैं तो मंगलवार वाले दिन स्नान ध्यान कर लाल वस्त्र पहनें। इसके बाद विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करें। इसके बाद हनुमान जी को लाल रंग के फल और फूल चढ़ाएं। साथ ही उन्हें सिंदूर अर्पित करें। अब अर्पित किए हुए सिंदूर से माथे पर टीका लगाएं। 

PunjabKesari

सरकारी नौकरी के लिए उपाय 

अगर आप सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आज के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करें। साथ ही हनुमान जी को इस दिन पान चढ़ाएं। इस उपाय से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपको व्यक्ति को मनमुताबिक फल मिलेगा। इसके अलावा यह उपाय करने से सरकारी नौकरी मिलने के भी प्रबल योग बनते हैं।

न करें ये काम 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार वाले दिन किसी को उधार न ही देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है। 

PunjabKesari
 

Related News