12 AUGFRIDAY2022 8:19:48 AM
Nari

वजन घटाने में सबसे ज्यादा असरदार है किचन की ये 5 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jan, 2020 03:28 PM
वजन घटाने में सबसे ज्यादा असरदार है किचन की ये 5 चीजें

वजन बढ़ने की समस्या आजकल लोगों में आम देखने को मिल रही है। ऐसे में इससे बचने के लिए वे अलग- अलग डाइट का सेवन करने के साथ जिम, एक्सरसाइज और योगा का सहारा लेते हैं लेकिन कोई फायदा न होने पर वे निराश हो जाते हैं लेकिन अगर इन सबके लिए आयुर्वेदिक चीजों का सहारा लिया जाए तो बेहतर है तो चलिए आज हम आपको वजन घटाने वाले आयुर्वेदिक सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं। जिससे न सिर्फ आप अपना वेट लूज कर पाएंगे बल्कि कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे। तो चलिए जानते इन सुपरफूड्स के बारे में विस्तार से...

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला पेट की एक्सट्रा चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद है। यह फैट और टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। साथ ही अगर आप आंवले का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। इसे आप अपनी डाइट में चटनी, मुरब्बा, आचार या जूस बना कर शामिल कर सकते हैं।

Related image,nari

जीरा

1 गिलास पानी में 2 टेबलस्पून जीरा मिलाकर 10 मिनट तक उबालकर इसे ठंडा करके सेवन करने से आप अपना बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल में कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि पौष्टिक तत्व पाए जाने से यह बॉडी में एनर्जी लेवन बढ़ाने और बीमारियों से बचाने में मदद करता है।  

मेथी दाना

मेथी दाने में विटामिन, आइरन, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन व भरपूर फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने में बेहद फायदेमंद होता है। मेथी दानों को पीसे और इसे पाऊडर के रुप में इस्तेमाल करे नहीं तो आप मेथी दाने के पानी का भी पी सकते हैं। इससे आपके बाल भी हैल्दी रहेंगे।

Related image,nari

त्रिफला

त्रिफला का शाब्दिक अर्थ है तीन फलों से बना। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल आदि तत्व पाए जाते है। इसके सेवन से पेट की जमा चर्बी तेजी से कम होती है। 1 कप गर्म पानी में 1 टेबलस्पून त्रिफला डालकर ठंडा होने के बाद पीने से वजन तेजी से कम होता है। इससे बॉडी के हार्मोनस बैलेंस रहते है। यह पाचन तंत्र मजबूत कर खून की कमी, जोड़ों के दर्द और शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज में इसका प्रयोग किया जाता है।

दालचीनी

दालचीनी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज आदि पौष्टिक तत्व भारी मात्रा में पाएं जाते हैं। इसका गर्म में शहद डाल कर सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। इस ड्रिंक का सेवन दिन में 2-3 बार किया जा सकता है। यह धीरे-धीरे शरीर की चर्बी घटाकर बॉडी को शेप में लाता है। इसके सेवन से हड्डियां और बाल मजबूत होने के साथ अच्छी और गहरी नींद आती है।

Image result for cinnamon,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News