27 APRSATURDAY2024 5:48:46 AM
Nari

Periods में नहीं होगी कब्ज- ब्लोटिंग की समस्या जब करेंगे इन Tips को फॉलो

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Mar, 2024 02:05 PM
Periods में नहीं होगी कब्ज- ब्लोटिंग की समस्या जब करेंगे इन Tips को फॉलो

पीरियड्स का समय महिलाओं के लिए मुश्किल भरा होता है। महिलाओं को असहनीय दर्द के साथ हॉर्मोन्स के उतार- चढ़ाव के चलते कई सारे शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इस दौरान पेट से संबंधित समस्याएं होना आम है।  अगर खान- पान पर ध्यान न दिया जाए तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कब्ज और ब्लोटिंग । अगर आप इन परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये टिप्स अपनाएं...

चाय- कॉफी से  बनाएं दूरी

बहुत सी महिलाएं पीरियड्स के दौरान चाय- कॉफी बार- बार पीती हैं। इसमें कैफीन होता है और इन्हें खाली पेट पीने से पेट में गैस बनती है। इसके साथ ही कई सारी अन्य पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है। ये कब्ज और ब्लोटिंग का कारण भी बन सकती हैं, इसलिए इसे पीने से बचें।

PunjabKesari

भरपूर पानी पीएं

पीरियड्स के समय में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और खुद को हाइड्रेट रखें। दिनभर में कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं। इससे आपका डाइजेशन दुरुस्त रहेगा।

फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं

फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। ये पेट की गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव में मददगार है। आपको अपनी डाइट में फाइबर फूड्स जैसे फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए। इसके अलावा दही, छाछ आदि जैसे प्रोबायोटिक्स का सेवन करें।

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज

पीरियड्स के दौरान चाय- कॉफी, कैफीन युक्त फूड्स मिठाईयां, कोल्ड ड्रिंक और प्रोसेस्ड फूड्स, चिप्स, नमकीन आदि खाने से बचें। इससे कब्ज की समस्या और ज्यादा गंभीर हो सकती है।

शौच को बिल्कुल न रोंके

बहुत सी महिलाएं शौच की इच्छा होने पर भी टॉयलेट नहीं जाती है। ये गलती बिल्कुल न करें, वरना कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। होल्ड करने के बजाए टॉयलेट जाकर फ्रेश हो।

PunjabKesari

Related News