21 JUNFRIDAY2024 1:27:41 AM
Nari

चिली पनीर की ये रेसिपी ला देगी मुंह में पानी, भूल जाएंगे रेस्टोरेंट का स्वाद

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 May, 2024 11:19 AM
चिली पनीर की ये रेसिपी ला देगी मुंह में पानी, भूल जाएंगे रेस्टोरेंट का स्वाद

पनीर का नाम सुनते ही सभी के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान आ जाती है। लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ मटर पनीर, कड़ाही पनीर या फिर शाही पनीर ही बनाते हैं जो कई बार बोर कर देता है। ऐसे में आप कुछ नया ट्राई कर सकती हैं जैसे की पनीर को थोड़ा चाइनीज टच देकर उससे चिली पनीर बना सकते हैं। यकीनन हर किसी को इसका स्वाद बेहद पसंद आएगा और जब भी कभी घर पर दोबारा पनीर आएगा तो आपको यही बनाने के लिए कहा जाएगा। ये टेस्टी होने के साथ-साथ हमारी बहुत आसानी से बनने वाली डिश है। तो चलिए अब जानते हैं इसकी विधि के बारे में-

सामग्री

PunjabKesari

हरी वाली प्याज, रंग बिरंगी शिमला मिर्च, गाजर, बीन्स, प्याज, अदरक, लहसुना, हरी मिर्च और पनीर। मसालों में नमक, काली मिर्च। इसके अलावा कॉर्नफ्लार पाउडर और बाजार में मिलने वाला चिली पनीर मसाला।


रेसिपी

1.चिली पनीर तैयार करने के लिए करीब 2 शिमला मिर्च और 1 बड़े प्याज को क्यूब्स में काट लें।

2.अब करीब 100 ग्राम हरी प्याज को एकदम फाइन चॉप कर लें। प्याज के पत्तों को भी इस्तेमाल करना है।

3.लहसुन थोड़ा ज्यादा और अदरक कम रखनी है उसे बारीक चॉप कर लें। इसी के साथ 1 छोटा प्याज भी बारीक चॉप कर लें।

4. अब गाजर का एक बड़ा टुकड़ा यानि आधी गाजर और 5-6 बीन्स को बारीक काट लें।सारी सब्जियां अच्छी तरह से धोकर काटें और अलग-अलग रख दें।

5. अब पनीर को क्यूब्स में काट लें और उसके ऊपर 1-2 चम्मच कॉर्नफ्लार पाउडर डाल दें।

6. पनीर पर थोड़ी हल्दी, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें और इसे उछालते हुए टॉस करें जिससे सारी चीजें पनीर पर चिपक जाएं। अब एक पैन लें उसमें पनीर को हल्का फ्राई कर लें और निकाल लें।

PunjabKesari

7. अब कहाड़ी में तेल डालें और उसमें कटा हुआ लहसुन, अदरक, प्यार और हरी मिर्च डालकर हल्का भून लें।

8. अब इसमें मोटा कटा प्याज, शिमला मिर्च, गाजर और बीन्स भी डाल दें। सब्जियों को गलाने के लिए थोड़ा नमक डाल दें। 

9. हल्का फ्राई होने दें और एक बाउल में चिली पनीर मसाला निकालें और उसे पानी में अच्छे से घोल लें।इसे सब्जियों वाली कड़ाही में डाल दें। ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए 1 बड़ा स्पून कॉर्नफ्लार पाउडर पानी में घोलकर मिक्स कर दें।

10. अब फ्राई किया हुआ पनीर और फाइन चॉप स्प्रिंग अनियम यानि हरा प्याज डाल दें।स्वाद के हिसाब से नमक और थोड़ी काली मिर्च डाल दें। चिली पनीर को 5 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दें। तैयार है एकदम स्वादिष्ट चिली पनीर। अब गरमा-गर्म इसे सर्व कीजिए।
 

Related News