06 JULSATURDAY2024 9:58:57 PM
Nari

खाने का स्वाद दोगुना करेंगे ये टिप्स, जरूर करें आप भी ट्राई

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 04 Jul, 2024 01:22 PM
खाने का स्वाद दोगुना करेंगे ये टिप्स, जरूर करें आप भी ट्राई

नारी डेस्क: रोजाना खाना बनाते समय कभी न कभी ऐसा होता है जब वह स्वादिष्ट नहीं बनता। ऐसे में हम जायका बढाने के लिए इसे अलग फ्लेवर देने की जरूरत पड़ती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक हैं जिनकी मदद से आपके भोजन का जायका दोगुना हो जाएगा। फिर आपको वह खाना बोरिंग भी नहीं लगेगा और हर कोई इसे बेहद चाव से खाएगा। चलिए इन्हीं कुछ कुकिंग टिप्‍स के बारे में हम आपको आज बताते हैं जो आपके काफी काम आएंगी। 

ऑयल की स्मेल इस तरह हटाएं

जब भी ऑयल का प्रयोग करे तो पहले उसे खूब अच्‍छी तरह गर्म करें और इसके बाद गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद प्रयोग करें।

PunjabKesari

बारबेक्यू फ्लेवर

अगर आप घर पर खाना बनाते समय बारबेक्यू फ्लेवर लाना चाहते हैं तो जरूरी नही कि इसके लिए तंदूर की ही जरूरत पड़े। आप इसके लिए अपने नमक के साथ थोड़ा एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं। जी हां, आप नमक को थोड़ा सा ड्राई रोस्ट करें इसके बाद खाने में प्रयोग करें। इसके अलावा आप बाज़ार से स्मोक्ड साल्ट खरीद सकते हैं। आप अगर टिक्‍का बना रहे हैं तो इसमें चारकोल की मदद से स्‍मोकी फ्लेवर ऐड करें।

दाल में फ्लेवर

आप दाल को पकाने या भिगोने से पहले थोड़ा सा रोस्ट कर लें। इससे दाल का फ्लेवर बढ जाएगा। इसके अलावा आप दाल को उबालते समय ही हरी मिर्च, 2-3 कली लहसुन और थोड़ी सी हींग डाल दें। आप चाहे तो इसमें टमाटर भी डालकर उबाल सकते हैं। आप दाल बनने के बाद अच्‍छा छौंक दें। दाल के उपर हरा धनिया डालकर कुकर बंद कर दें।

PunjabKesari

हींग का फ्लेवर इस तरह बढाएं

जब भी आप किसी करी में हींग का प्रयोग करें तो इसे पहले गुनगुने पानी में दो मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद डिश में डालें। ऐसा करने से इसका फ्लेवर कई गुना बढ जाएगा।

करी पत्ते में बनाएं फिश

अगर मछली बनाने से पहले थोड़े से करी पत्ते को तेल में फ्राई करें और फिर उसे हटा लें। ऐसा करने से आपकी मछली में करी पत्ते का फ्लेवर आ जाए और साथ ही साथ वो पैन में नीचे चिपकेगा नहीं।

इटैलियन हर्ब का प्रयोग

आप अगर सुबह ब्रेकफास्‍ट में हेल्‍दी लेकिन स्‍वादिस्‍ट खाना चाहते हैं तो चिकन ब्रेस्‍ट के क्‍यूब का इटैलियन हर्ब यानी ऑरिगैनो, पार्सले, बेसिल आदि के साथ मैरिनेट करें। इसका स्‍वाद और फ्लेवर काफी अच्‍छा बनेगा।

PunjabKesari

Related News