19 APRFRIDAY2024 11:40:29 PM
Nari

Lockdown: बच्चों को डालें ई-बुक्स पढ़ने की आदत

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 May, 2020 03:11 PM
Lockdown: बच्चों को डालें ई-बुक्स पढ़ने की आदत

लॅाकडाउन के इस दौर में हर कोई घर में कैद है लेकिन इस स्थिति से बच्चे ज्यादा परेशान है क्योंकि बच्चों का खेलना-कूदना जो बंद हो गया है। बच्चों को खाली समय में कुछ न कुछ करते रहने की आदत होती हैं लेकिन इस समय उन्हें कैसे व्यस्त रखा जाए, माता-पिता के लिए काफी मुश्किल है। अगर आप भी परेशान है तो बच्चों को व्यस्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है उन्हें ई-बुक्स और ई-कॉमिक्स की दुनिया से जोड़ दिया जाए। इससे उनका मनोरंजन भी होता रहेगा और बच्चों को घर बैठे कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। 

इसलिए बच्चों को  ई-बुक्स पढ़ने की आदत डाले? अब सवाल उठता है कि कैसे? तो परेशान ना हो आज हम आपको आसान से टिप्स बताएंगे कि आप कैसे बच्चों का झुकाव ई-बुक्स पढ़ने की तरफ लगा सकते हैं...

- आपको ऑनलाइन कॉमिक्स आसानी से उपलब्ध हो जाएगी जोकि मनोरंजन का बहुत बढ़िया साधन है। इससे धीरे- धीरे बच्चों का मन लगने लगेगा और ई-बुक्स की तरफ उनका ध्यान बढ़ जाएगा।

PunjabKesari

- इन दिनों कई रीडिंग एप बच्चों को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं जहां बच्चों के मनोरंजन के साथ ज्ञान की अच्छी किताबें और एक्टिविटीज आसानी से उपलब्ध हैं। खास बात है कि ये हिंदी और अंग्रेजी दोनों में हैं। बच्चे अपनी पसंद और उम्र के हिसाब से उन्हें पढ़ व सुन सकते हैं। पेरेंट्स बच्चों को इन एप्स की जानकारी दें।    

- जानकारी के लिए बताए तो कई रीडिंग और स्टोरी टेलिंग एप पर शुरुआती 15 या 20 दिन फ्री ट्रायल दिया जाता है और उसके बाद मासिक शुल्क होता है। बच्चों को इसकी आदत डालने के लिए पहले शुरूआत में उनके साथ लगकर इन एप्स पर रीडिंग या टेलिंग करें, इससे बच्चों की रूचि बढ़ेगी। 

- ऐसे कई एप है जो बच्चों को हर रीडिंग के साथ पॉइंट्स देते हैं। इससे बच्चों को किताब की समीक्षा करने का मौका मिलेगा और एक के बाद दूसरे लेवल पहुंचकर पढ़ने से उनका मनोरंजन भी बढ़ेगा। 

- डिजिटल मंच पर पुराने समय की कई कॉमिक्स और बच्चों की पत्रिकाएं ई-फॉर्मेट में उपलब्ध होती हैं। ऐसे में बच्चों को पुरानी कथाशैली आदि से परिचित कराएं, इससे उनका मन भी लगा रहेगा। 

PunjabKesari

- कॉमिक्स व किताबें पढ़ने से ना सिर्फ वो एक जगह टिक कर बैठे रहेंगे बल्कि इससे उनकी कल्पना क्षमता और जानकारी भी बढ़ेगी। 
 

Related News