30 APRTUESDAY2024 1:10:29 AM
Nari

'नेशनल क्रश' स्मृति मंधाना बनी सबसे महंगी प्लेयर, इस क्रिकेटर की खूबसूरती के आगे सभी हीरोइन हैं फेल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Feb, 2023 04:18 PM
'नेशनल क्रश' स्मृति मंधाना बनी सबसे महंगी प्लेयर, इस क्रिकेटर की खूबसूरती के आगे सभी हीरोइन हैं फेल

भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना शुरूआती महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिये हुई नीलामी में सबसे ज्यादा राशि में बिकने वाली खिलाड़ी रहीं जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने बोली की टक्कर में मुंबई इंडियंस को पछाड़ते हुए 3.40 करोड़ रूपये (410,000 डॉलर) में खरीदा। नीलामी में 10 भारतीय खिलाड़ी एक करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि हासिल करने में सफल रही। 

PunjabKesari

स्मृति को है कप्तानी का अनुभव 

आरसीबी के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने अपनी पंसदीदा खिलाड़ियों को खरीदने के बाद कहा- हर कोई मंधाना को जानता है, हम कुछ खिलाड़ियों को लेने के लिये प्रतिबद्ध थे। हम इतनी शानदार खिलाड़ियों को खरीदकर काफी खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘स्मृति को कप्तानी का काफी अनुभव है और वह भारतीय हालात से काफी परिचित हैं इसलिये पूरी संभावना है (कि वह कप्तान होंगी)। '' मंधाना अपनी टीम के साथ नीलामी देख रही थीं। उन्होंने कहा- हम पुरूष खिलाड़ियों की भी नीलामी देखते रहे हैं। महिला खिलाड़ियों के लिये इस तरह की नीलामी होना बड़ा पल है। यह पूरी प्रक्रिया काफी कड़ी है। 

PunjabKesari

वनडे मैच में मिली पहचान

मंधाना उंगली की चोट के कारण पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नहीं खेल पायी लेकिन इस स्टार सलामी बल्लेबाज की वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम में वापसी होने की संभावना है। क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने वाली स्मृति को नेशनल क्रश भी माना जाता है। ​स्मृति मंधाना ने वनडे मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जड़ा था।  साल 2016 की आईसीसी महिला टीम में स्मृति ही एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थीं.

PunjabKesari

मां नहीं चाहती थी क्रिकेटर बनें बेटी

स्मृति का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। उनके भाई और पिता जिला स्तर के क्रिकेटर रह चुके हैं। घर पर क्रिकेट का माहौल होने के कारण बचपन से उन्हें इस खेल में रूचि थी, जिसके बाद उन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में कदम रखा। स्मृति ने 9 साल की उम्र में मंधाना महाराष्ट्र अंडर 15 टीम में खेलना शुरू किया था। जिसके बाद उनका सिलेक्शन महाराष्ट्र अंडर 19 टीम में हो गया। स्मृति ने 10 अप्रैल 2013 को वनडे इंटरनेशनल में कदम रखा और पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

PunjabKesari
2013 में सुर्खियों में आई थी  स्मृति


हालांकि  स्मृति की मां शुरू से ही चाहती थी कि उनकी बेटी  बल्कि टेनिस में अपना करियर बनाए। स्मृति की जिद के आगे  मां को झुकना ही पड़ा। अक्टूबर 2013 में स्मृति तब सुर्खियों में आई, जब वह किसी वनडे मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनी।  इसके बाद साल 2014 में स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला खेलकर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की।2 6 साल स्मृति मंधाना को दुनिया की सबसे खूबसूरत क्रिकेटरों में गिना जाता है, तभी उन्हें नेशनल क्रश भी कहा जाता है। 

Related News