27 APRSATURDAY2024 1:10:16 AM
Nari

देश की सांस्कृतिक झलक दिखाते हैं ये शहर, एक बार जरूर जाएं घूमने

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Nov, 2021 04:51 PM
देश की सांस्कृतिक झलक दिखाते हैं ये शहर, एक बार जरूर जाएं घूमने

कई लोगों को अलग-अलग जगह पर घूमने का शौक होता है। ऐसे में वे इन जगहों पर घूमकर वहां की सांस्कृति के बारे में जानना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको देश की कुछ खास जगहों के बारे में बताते हैं। यहां घूमकर आप देश की संस्कृति से रूबरू हो सकते हैं।

मैसूर

कर्नाटक में स्थित मैसूर भी घूमने के लिए बेस्ट माना गया है। यहां के मैसूर पैलेस, ललिता महल, चामुंडी हिलटॉप मंदिर आदि आकर्षण के मुख्य केंद्र है। आप यहां की मशहूर डिश मैसूर पाक खाने का भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर मैसूर सिल्क साड़ी की शॉपिंग करना ना भूलें।

PunjabKesari

PunjabKesari

बनारस

बनारस को धरती की पहली जगह कहा जाता है। कहते हैं कि यह भगवान शिव की नगरी है। यहां के गंगा घाट पर हर शुभ पर्व व तिथि पर भीड़ रहती है। आप यहां पर खूबसूरत सांस्कृति नजारों का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

अमृतसर

पंजाब में बसे अमृतसर को गुरु की नगरी के नाम से जाना जाता है। इस शहर की स्थापना सन 1574 में हुई था। आपको यहां पर सिख संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। गोल्ड टेंपल अमृतसर के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। इस पावन स्थल में 24 घंटे लगातार गुरु के लंगर की सेवा दी जाती है। इसके अलावा जलियांवाला बाग और वाघा बॉर्डर किसी भी ध्यान अपनी ओर खींचने का काम करता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

लखनऊ

नवाबों का शहर लखनऊ उत्तद प्रदेश की राजधानी है। इस खूबसूरत शहर की कला और साहित्य को शब्दों में बता पाना आसान नहीं है। ऐसे में आप नवाबी शहर व मुगल खाने का स्वाद लेना चाहते हैं तो एक बार लखनऊ जाने का प्लान करें। आप यहां पर बड़ा इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा, ब्रिटिश रेजीडेंसी परिसर को देख सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

राजस्थान

आप पार्टनर के साथ राजस्थान घूमने जा सकते हैं। राजस्थान राज्य सांस्कृतिक रूपों से भरा राज्य है। घरों की खूबसूरती से लेकर ड्रेसिंग सेंस तक आपको यहां पर हर चीज में राजस्थानी कलचर की झलक नजर आएगी। इसके अलावा आप यहां पर राजस्थानी जायका दाल, बाटी, चूरमा का स्वाद चखना ना भूलें।

PunjabKesari

 

Related News