24 SEPTUESDAY2024 6:50:51 PM
Nari

सुबह नाश्ते में खाएं मूंग और पालक से बना चीला, वजन कम करने के साथ देगा और भी फायदे

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 24 Sep, 2024 05:41 PM
सुबह नाश्ते में खाएं मूंग और पालक से बना चीला, वजन कम करने के साथ देगा और भी फायदे

नारी डेस्क: अगर आप हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ते की तलाश में हैं, तो मूंग और पालक से बना चीला एक बेहतरीन विकल्प है। यह न केवल पौष्टिक है, बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान है। मूंग दाल में उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, और फाइबर होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

 मूंग दाल चीला के फायदे

1.वजन प्रबंधन मूंग दाल का चीला कैलोरी में कम होता है, जिससे यह वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता।

2.पोषण से भरपूर मूंग दाल और पालक का संयोजन आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जैसे कि आयरन, फोलिक एसिड, और एंटीऑक्सीडेंट।

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

 मूंग चीला बनाने की सामग्री

आधा कप हरी मूंग दाल (भिगोई हुई)

एक कप कटी हुई पालक

6 से 7 लहसुन की कलियां

1 प्याज (बारीक कटा हुआ)

PunjabKesari

1 शिमला मिर्च (कटी हुई)

स्वादानुसार नमक

तेल (तलने के लिए)

PunjabKesari

यह भी पढे: Pregnancy में इस एक काम से बढ़ जाता है Depression का खतरा 


मूंग चीला बनाने की विधि

मूंग दाल को रात भर भिगोकर रखें। सुबह, मूंग दाल और पालक को मिक्सर में डालकर ग्राइंड करें। थोड़ा सा नमक डालकर इसे अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस मिश्रण में कटी हुई शिमला मिर्च और प्याज डालें। इसमें 1 चम्मच चाट मसाला मिलाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें ताकि सभी स्वाद अच्छे से मिल जाएं। तवा गरम करें और घोल को एक बार फिर से चलाएं। अब तवे पर घोल डालें, थोड़ा सा घी डालकर पलट दें और दूसरे तरफ से हल्का सेकें। मूंग चीला तैयार है! इसे मीठी और पुदीने की चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें। मूंग और पालक से बना यह चीला न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे अपने नाश्ते में शामिल करें और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं। स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरूरी है, और यह नाश्ता आपकी दिन की शुरुआत को ताजगी और ऊर्जा से भरपूर बना देगा।

Related News