16 OCTWEDNESDAY2024 7:48:05 PM
Nari

भगवान विष्णु के प्रिय महीने में जरूर करें तुलसी के ये उपाय, सालों साल बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा !

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Oct, 2024 05:41 PM
भगवान विष्णु के प्रिय महीने में जरूर करें तुलसी के ये उपाय, सालों साल बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा !

नारी डेस्क: कार्तिक मास हिंदू धर्म में विशेष रूप से पवित्र माना जाता है। विष्णु पुराण के अनुसार, कार्तिक माह में भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं। इसी वजह से इस माह को भगवान विष्णु का सबसे प्रिय महीना कहा जाता है। कार्तिक मास की शुरुआत 18 अक्टूबर से हो रही है और इसका समापन 15 नवंबर को होगा। इस महीने तुलसी पूजा का अत्यधिक महत्व है। तुलसी को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और इसकी पूजा से धन, समृद्धि और सुख-शांति का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस महीने तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय हैं, जिन्हें करने से जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं:

PunjabKesari

तुलसी के पौधे की नियमित पूजा

कार्तिक मास में प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। सूर्योदय के समय तुलसी को जल अर्पित करें और शाम के समय दीप जलाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है।

   
तुलसी पर दीप जलाना
 

कार्तिक मास के दौरान विशेष रूप से कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी के सामने घी का दीपक जलाने से परिवार में धन और सुख का आगमन होता है।

PunjabKesari


   
तुलसी माला का जाप

कार्तिक मास में तुलसी की माला से "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जाप करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और सभी बाधाएं दूर होती हैं।


   
तुलसी का सेवन

तुलसी की पत्तियों का सेवन इस महीने में विशेष लाभकारी माना जाता है। इसे स्वास्थ्य और आध्यात्मिक उन्नति के लिए शुभ माना जाता है। इसके सेवन से रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari
   

तुलसी विवाह

तुलसी विवाह कार्तिक मास में एक प्रमुख धार्मिक अनुष्ठान है। इसे दीपावली के बाद एकादशी को किया जाता है। तुलसी विवाह करने से परिवार में सुख-शांति आती है और आर्थिक परेशानियां समाप्त होती हैं।
   

पीले वस्त्र अर्पण

कार्तिक मास के किसी भी शुभ दिन तुलसी को पीले वस्त्र अर्पित करें। यह उपाय करने से घर में धन की वृद्धि होती है और दरिद्रता समाप्त होती है।

Related News