26 APRFRIDAY2024 3:10:21 AM
Nari

अगर आप वर्किंग हैं तो जरुर रखें अपने साथ ये स्नैक्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Aug, 2019 02:22 PM
अगर आप वर्किंग हैं तो जरुर रखें अपने साथ ये स्नैक्स

कामकाज के चलते अक्सर महिलाएं खुद का ध्यान रखना भूल जाती हैं। जिसका असर उनकी सेहत पर धीरे-धीरे पड़ता है। मगर समय कम होने के बावजूद आप चाहें तो अपने साथ ऐसे कुछ स्नैक्स कैरी कर सकती हैं जिनसे आपकी भूख तो मिटेगी ही सही साथ ही आपको बहुत सारे न्यूट्रीऐंट्स भी मिलेंगे। तो चलिए आज जानते हैं वर्किंग वुमेन के लिए बेस्ट स्नैक्स की लिस्ट...

ड्राइ-फ्रूट वाला दही

दही आपके एनर्जी लेवल को बहुत जल्द बूस्ट अप करने का काम करता है। आप चाहें तो दही में कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश और पिस्ता मिलाकर दही के पोषक तत्वों को और भी बढ़ा सकते हैं। यह स्नैक आपको प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर कर देगा।

बादाम और अखरोट

इन मेवों में न्‍यूट्रियंट्स,फाइबर, सेलेनियम, विटामिन-ई और ओमेगा-3 पाया जाता है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। अगर आप लंबी मीटिंग के दौरान 1 सेकेंड का ब्रेक लेकर इन्हें खा लें तो आपकी भूख काफी देर तक कंट्रोल में रहेगी।

PunjabKesari,nari

चने की चाट 

काले चने की चाट बहुत फायदा पहुंचाती है। आप एक कटोरा चने की चाट बना कर खाएं आप चाहें तो इसमें कटे टमाटर, गाजर, थोड़े से पालक के उबले हुए पत्‍ते आदि मिक्‍स करें। इनके सेवन से आपको प्रोटीन, कार्ब और फाइबर मिलेगा।

सेब

सेब खाने से आपकी इम्‍यूनिटी तेजी से बढ़ेगी। इसे खाने से पेट भरता है और शरीर को एंटीऑक्‍सीडेंट मिलता है। इसे खाने का मेन फायदा आपका पेट भर भी जाएगा और आप हेवी भी महसूस नहीं करेंगी। सेब कई बीमारियों से लड़ने में भी आपकी मदद करता है।

एवाकाडो

एवाकाडो नींबू निचोड़ कर खाने से आपको काफी शक्‍ति मिल सकती है। यदि आप सुबह रोजाना नींबू-शहद ड्रिंक पीती हैं तो इससे भी काफी हद तक आपको भूख नहीं सताएगी। आप एवाकाडो शेक बनाकर भी अपने साथ रख सकती हैं।  यह काफी हेल्‍दी होता है जिसे पीने से काफी एनर्जी मिलती है।

PunjabKesari,nari

इडली और चटनी

इडली और चटनी एक पावर फुल स्‍नैक है जो स्‍टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है। आप इस स्‍नैक को नारियल चटनी के साथ खा सकती हैं। इससे आपको प्रोटीन की प्राप्‍ती होगी। इडली में फैट भी बिल्कुल नहीं होती। एक शाम पहले बनाकर आप इडली फ्रिज में रख लें ऑफिस जाने से पहले एक बार गर्म करके लंच बॉक्स में पैक करके साथ ले जाएं।

चना-गुड़ और सोयाबीन

भूख मिटाने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने के लिए चना-गुड़ और सोयाबीन भी बहुत बढ़िया ऑपशन हैं। मार्किट में छोटे-छोटे पैक्स आपको आसानी से मिल जाएंगे। इन्हें हमेशा अपने साथ रखें। चना-गुड़ आपको टेस्ट के साथ-साथ बॉडी में ब्लड की मात्रा बढ़ाने का काम करता है जिससे आप फिट एंड फाइन महसूस करते हैं।

शुगर फ्री पुडिंगस

आजकल हर जनरल स्टोर में शुगर-फ्री हेल्दी पुडिंग्स आसानी से मिल जाती हैं। भूख लगने पर इधर-उधर से कुछ भी खा लेने की बजाए आप ये पुडिंगस खाएं। पेट भरने के साथ-साथ यह पुडिंगस आपकी त्वचा को भी हेल्दी रखने का काम करेगी। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News