04 AUGTUESDAY2020 5:37:03 AM
Nari

जापानियों की फिटनेस का राज है Hara Hachi Bu डाइट, उम्र भी होगी लंबी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jul, 2020 09:45 AM
जापानियों की फिटनेस का राज है Hara Hachi Bu डाइट, उम्र भी होगी लंबी

वजन कम करने की बात तो लोग सबसे पहले कोई बढ़िया सा डाइट प्लान ही ढूंढते हैं। आज हम आपके लिए ऐसी ही वेट लूज डाइट लेकर आए हैं, जिसे जपानी लोग पुराने समय से फॉलो करते आ रहे हैं। जापान के ओकिनावा द्वीप के लोग दुनिया में अपनी लंबी आयु के लिए फेमस है क्योंकि वो कम से कम 100 साल जीवित रहते हैं। बता दें कि उनकी इस लंबी आयु का राज कुछ ओर नहीं बल्कि हारा हची बू (Hara Hachi Bu Diet) डाइट है। चलिए आपको बताते हैं कि क्या 'हारा हची बू' और आप इसे कैसे करें फॉलो...

क्या है हारा हची बू डाइट?

हारा हची बू डाइट का मतलब है सिर्फ 80% तक पेट भरना होता है। प्राचीन जीवनशैली के मुताबिक, हर व्यक्ति को कभी भी 100% पेट भर भोजन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और पूरे खाना पच भी नहीं पाता। कम खाने से शरीर में ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज होती है, जिससे भोजन जल्दी पच जाता है और लंबे समय तक स्वस्थ भी रहते हैं।

PunjabKesari

वजन घटाने में कैसे मददगार?

दरअसल, पेट खाली होने के कारण फैट जमा होता रहता है और मोटापे का कारण बन जाता है। मगर, जब आप सिर्फ 80% ही भोजन करते हैं तो पाचन क्रिया तेज हो जाती है। साथ ही इसका असर मेटाबॉलिज्म पर भी पड़ता है और आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे वेट कंट्रोल भी होता है।

आंतों की होती है सफाई

भोजन अच्छी तरह पच जाने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता रहता है, जिससे आंतें अपना काम ठीक तरह से करती है। इससे आप कई बीमारियों से बच जाते हैं। साथ ही इससे मेटाबोलिक डिसऑर्डर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइल और एसिड रिफ्लक्स जैसी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है।

चलिए आपको बताते हैं हारा हची बू डाइट को कैसे करें फॉलो...

कम कैलोरी लेना जरूरी

कम भोजन करने से साथ इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आपकी डाइट में लो कैलोरी फूड्स शामिल हो। इससे वजन भी कंट्रोल होगा और शरीर में दिनभर एनर्जी भी बनी रहेगी। बता दें कि जापानी लोग रोजाना 1,800 से 1,900 कैलोरी ही लेते हैं।

PunjabKesari

खाने की आदत को करें रीसेट

दिनभर में 1-2 बार भरपेट खाने की बजाए छोटे-छोटे भोजन की आदत डालें। साथ ही कोशिश करें कि आप प्रोटीनयुक्त चीजें अधिक लें, ताकि पेट लंबे समय तक भरा रहे और आप ओवरईटिंग से बच जाएं।

छोटी प्लेटों में खाएं खाना

भोजन हमेशा छोटी प्लेट में करें। इससे आप पेट भरा हुआ लगेगा और आप ओवरईटिंग नहीं करेंगे। बड़ी प्लेट में आप सबकुछ रख लेते हैं और जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं।

धीरे-धीरे खाएं

जल्दबाजी में भोजन ना करें। हमेशा धीरे-धीरे, शांति और अच्छी तरह चबाकर भोजन करें। इससे खाना जल्दी पच जाता है और बार-बार फूड क्रेविंग भी नहीं होती।

PunjabKesari

सब्जियों व सलाद अधिक खाएं

दोपहर व रात के भोजन के साथ सब्जियों का सलाद जरूर खाएं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

भोजन पर करें फोकस

जब भी आप खाना खाएं तो टीवी, कंप्यूटर व मोबाइल बंद कर दें। भोजन करते समय सिर्फ खाने पर फोकस करें। इससे आप भोजन का स्‍वाद भी महसूस कर पाएंगे।

PunjabKesari

अब तो आप जापान के लोगों की लंबी आयु का राज जान ही गए होंगे। अगर आप भी लंबे समय तक स्वस्थ व बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो आज ही अपनी आदतें बदलें।

Related News