28 APRSUNDAY2024 2:50:02 AM
Nari

Health Tips: सिर्फ दूध ही नहीं ये चीजें भी करेगी शरीर से Calcium की कमी दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Dec, 2022 10:38 AM
Health Tips: सिर्फ दूध ही नहीं ये चीजें भी करेगी शरीर से Calcium की कमी दूर

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा खान-पान भी आवश्यक होता है। पोषक तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, पोटैशियम जैसी चीजें शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं परंतु यदि इन चीजों की कमी से शरीर को कई तरह की समस्याएं भी घेर सकती हैं। कैल्शियम भी शरीर को हैल्दी रखे के लिए बहुत ही जरुरी होता है इसके कमी के कारण शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। वैसे दूध को कैल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन यदि आप दूध नहीं पीना चाहते तो इन चीजों के जरिए भी शरीर से कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

सोयाबीन 

सोयाबीन का सेवन करके आप शरीर में से कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं। इसमें आयरन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। यदि आप शरीर में से कैल्शियम की कमी पूरी करना चाहते हैं तो सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पालक

पालक का सेवन करके भी आप कैल्शियम की कमी शरीर में से पूरी कर सकते हैं। वैसे तो यह आयरन का अच्छा स्त्रोत मानी जाती है परंतु इसमें कैल्शियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आप शरीर में से पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए पालक को  डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

रागी 

रागी का सेवन करके भी आप शरीर में से कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं। रागी के आटे की रोटी बनाकर आप खा सकते हैं, इसके अलावा आप इसका सेवन सलाद के रुप में भी कर सकते हैं। रागी डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं। ऐसे में यदि आप डायबिटीज जैसी बीमारी से जुझ रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चिया सीड्स

चिया सीड्स में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कई सारे विटामिन्स पाए जाते हैं, यह पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। इसके अलावा आप चिया सीड्स को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं। 

नट्स 

नट्स भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं खासकर यदि आप शरीर में से कैल्शियम की कमी पूरी करना चाहते हैं तो बादाम का सेवन कर सकते हैं। बादाम में विटामिन-ई, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

PunjabKesari

Related News