17 JUNMONDAY2019 8:43:37 PM
Nari

Weight Loss Tips: मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं और वजन कम करने के उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2019 11:52 AM
Weight Loss Tips: मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं और वजन कम करने के उपाय

मोटापा कम करने के उपाय : डाइटिंग और रेग्युलर एक्सरसाइज के बावजूद भी कुछ लोग का वजन कम नहीं होता है। कभी सोचा है कि आप जो भी खाते हैं या पेट कम करने की एक्सरसाइज करते हैं, उसका पूरा फायदा क्यों नहीं मिलता? दरअसल, यह सब मेटाबॉलिज्म के कारण होता है। मेटाबॉलिज्म रेट कम होने के कारण आप अपना मनचाहा वजन कम नहीं कर पाते। जी हां, अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना बहुत जरूरी है।

 

क्या है मेटाबॉलिज्म?

चयापचय (मेटाबॉलिज्म) एक प्रक्रिया है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलकर शरीर को एनर्जी प्रोवाइडर करने और सेल्स बनाने में मदद करता है। अगर इसकी प्रकिया धीमा हो जाए तो मोटापा के साथ थकावट, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रैशर की संभावना भी बढ़ जाती है। जब आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है, तब आप आसानी से अधिक कैलोरी बर्न कर लेते हैं।

 

चलिए अब हम आपको मेटाबॉलिज्म को बूस्ट और पेट की चर्बी कम करने के उपाय बताते हैं। 

बनाएं पेट घटाने की एक्सरसाइज का शेड्यूल

एक्सरसाइज से सिर्फ कैलोरी ही बर्न नहीं होती बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, इसके लिए रोजाना निर्धारित पर 1 घंटा एक्सरसाइज करना जरूरी है।

PunjabKesari

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

मांसपेशियां कैलोरी बर्न करने का पावरहाऊस है इसलिए अपने स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर खास ध्यान दें, ताकि मांसपेशियां मजबूत हो और आप अधिक कैलोरी बर्न कर पीएं। हफ्ते में कम से कम 120 मिनट की स्ट्रेंत ट्रेनिंग जरूर करें।

कार्डियो एक्सरसाइज

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए आप अपनी रूटीन में कार्डियो एक्सरसाइज को भी शामिल कर सकते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 45 मिनट की कार्डियो से मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट होता है। इतना ही नहीं, इससे आप 2 हफ्ते में 1 पाउंड कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट जरूर करें

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है। इससे ना सिर्फ दिनभर एनर्जी मिलती है बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सुबह उठने के 1 घंटे बाद नाश्ता करें।

वजन कम करने के लिए भोजन छोड़ें नहीं

अक्सर लोग वजन घटाने के चक्कर में खाना-पीना ही छोड़ देते हैं और दिनभर में सिर्फ 1 या 2 मील्स ही लेते हैं, जबकि यह पूरी तरह गलत है। इससे शरीर में कमजोरी आती है और मेटाबॉलिज्म होने के कारण आप वजन भी नहीं घटा पाते। ऐसे में वेट लूज और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए समय पर खाएं और भोजन छोड़ें नहीं।

PunjabKesari

तनाव से रहें दूर

तनाव के कारण शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को धीमी कर देता है। साथ ही इससे आप अन्य बीमारियों के घेरे में भी आ जाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप तनाव से बचे। अगर आपको किसी बात की टेंशन हो तो 5-10 मिनट आंखें बंद करके रिलैक्स करें। इसके अलावा आप तनाव दूर करने के लिए योग का सहारा भी ले सकते हैं। वैसे भी पेट कम करने के लिए योगा अच्छा होता है। 

मिनी वर्कआउट करें

अगर आपके पास व्यायाम करने के लिए अधिक समय नहीं है तो आप मिनी वर्कआउट भी कर सकते हैं। शोध क् मुताबिक, मिनी वर्कआउट से 2.5 मिनट के मिनी एक्सरसाइज से 200 कैलोरी बर्न की जा सकती हैं।

 मोटापा कम करने के लिए करे साबुत अनाज का सेवन 

संतुलित साबुत अनाज और इसके नियमित सेवन से आप अपने मेटाबाॅल्जिम को बढ़ाने के साथ-साथ फैट को कम और हार्मोनों को संतुलित रख सकते हैं। इनके सेवन से शरीर के विषैले तत्व बाहार निकल जाते हैं। अनाजों में मौजूद पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट हमारे इंसुलिन के स्तर को स्थिर करके मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने का काम करते हैं।

सोने से पहले खाएं स्नैक्स

100- से 200 कैलोरी वाला बेड टाइम स्नैक आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मदद कर सकता है। इससे सोते समय कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

समय पर कुछ-न-कुछ खाना

कोशिश करें कि आप दिन में तीन बार कुछ न कुछ खाए यानि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर जरूर करें। इसके अलावा आप बीच में कोई फूड भी खा सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आपको अपच-एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होगी।

मसालेदार भोजन

मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक पदार्थ होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। अध्ययन के अनुसार, रोजाना भोजन में सीमित मात्रा में लिया गया मिर्च 10 अतिरिक्त कैलोरी बर्न करता है।

मोटापा कम करने के लिए करे दालचीनी का सेवन 

दालचीनी आपके मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और वजन कम करने में मदद करती है। अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए इस गर्म मसाले को किसी भी भोजन में शामिल करें। आप चाहें तो इसका पाऊडर दलिया, सूप, टोस्ट के ऊपर हल्का-सा छिड़क सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad