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क्या आप जानते हैं अच्छी सेहत के लिए कौन-सी ब्रेड खाना है सही?

क्या आप जानते हैं अच्छी सेहत के लिए कौन-सी ब्रेड खाना है सही?
Views:- Sunday, July 22, 2018-4:34 PM

भागदौड़ भरी लाइफ के चलते ज्यादातर लोग सुबह ब्रेड-बटर या ब्रेड-जैम खाना ही पसंद करते हैं। ब्रेड बटर इस मार्डन लाइफस्टाइल का 'इजी टू इट ब्रेकफास्ट' बन चुका है। सुपरमार्कीट में आपको ब्रेड की कई वैरायटी मिल जाएगी। ब्रेड को बनाने के लिए आटा, पानी, खमीर या अन्य किसी फूलने वाली चीज का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें आपस में मिलाकर बेक किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सेहत के लिए कौन-सी ब्रेड सही है। आज हम आपको यही बताएंगे कि अच्छी सेहत के लिए आपको किस ब्रेड का सेवन करना चाहिए और कौन-सी ब्रेड अवॉइड करनी चाहिए।
 

1. व्हाइट ब्रेड
डॉक्टर्स अक्सर ब्राउन ब्रेड खाने की सलाह देते है लेकिन सेहत के लिए सफेद ब्रेड भी उतनी ही अच्छी है। लो कैलोरी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण इसका सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा यह किडनी प्रॉब्लम, ब्लड शुगर, लीवर डिसीज से भी बचाती है। मगर इसका ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है।

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2. ब्राउन ब्रेड
ब्राउन ब्रेड न्यूट्रीशियस, विटामिन्स और फाइबर होता है, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं, ब्राउन ब्रेड का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है।

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3. ग्लूटन फ्री ब्रेड
यह उन लोगों के लिए बनाई जाती है, जिन्हें ग्लूटोन हजम नहीं होता। इस ब्रेड को बनाने के लिए चावल, बादाम, आलू और मक्की का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सेहतमंद रहने के लिए भी ग्लूटन फ्री ब्रेड खाने की सलाह दी जाती है। मगर इसका ज्यादा सेवन न करें।

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4. होल वीट ब्रेड
आटे से बनाई जानी वाली इस ब्रेड का सेवन भी सेहत के लिए अच्छा होता है। इस ब्रेड में विटमिन बी, ई, फॉस्फॉरस, आयरन, फाइबर और जिंक होते हैं, जो दिमाग को स्ट्रांग करने के साथ-साथ वजन भी कम करते हैं।

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5. मल्टिग्रेन ब्रेड
टेस्ट के लिहाज से तो आप कोई भी ब्रेड खा सकते हैं लेकिन पोषण की बात करें तो मल्टिग्रेन ब्रेड दूसरी ब्रेड से बेहतर हैं। इनमें पोषण ज्यादा होता है और ये पचती भी जल्दी हैं। इनसे लंबे समय तक पेट भरा रहता है।

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6. सैंडविच ब्रेड
बाजार में मिल रही ज्यादातर सैंडविच ब्रेड में फ्रुक्टोस शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसे बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले अनाज में नुकसानदेह फाइटिक एसिड भी होता है जो शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक को सोखने की प्रक्रिया को रोकता है। इसलिए इसका सेवन सोच-समझ कर करें।

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