26 APRFRIDAY2024 10:03:33 AM
Nari

कौन है Claudia Sheinbaum? 60 साल की मेयर बन सकती हैं मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 May, 2023 10:42 AM
कौन है Claudia Sheinbaum? 60 साल की मेयर बन सकती हैं मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति

 

2024 के चुनावों में मेक्सिको को अपनी पहली महिला राष्ट्रपति मिल सकती है। मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शीनबाउम का नाम इसमें उम्मीदवार के रूप में सामने आया है। बता दें कि क्लाउडिया वर्तमान में मेक्सिको राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर के लंबे समय से सहयोगी भी हैं। 60 साल की क्लाउडिया मेक्सिको शहर की मेयर होने के साथ-साथ एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक (Scientist) और पर्यावरणविद  (Environmentalist) भी हैं।
 

कौन है क्लाउडिया शीनबाम 

शीनबाउम राष्ट्रपति ओब्रेडोर की नेशनल रिजनरेशन मूवमेंट पार्टी ((MORENA) के सदस्य है, जो चुनावों में व्यापक बढ़त (broad edge) के साथ खड़ी है। यदि यह जारी रहता है, तो शीनबाम के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में पार्टी का नेतृत्व करने की संभावना है, जिससे देश को अपनी पहली महिला नेता का चुनाव करने का मार्ग प्रशस्त होगा। जबकि राष्ट्रपति  राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि उनका कोई पसंदीदा उम्मीदवार नहीं है, रिपोर्ट और राष्ट्रपति को करीबी सहायता से पता चला है कि वह बिना किसी संदेह के चाहते हैं कि शीनबाम उनके बाद देश का नेतृत्व करें। अपने देश के ताने-बाने के भीतर सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए राष्ट्रपति ओब्रेडोर का मिशन एक महत्वपूर्ण कदम होगा यदि वह और देश 2024 में आने वाली पहली महिला राष्ट्रपति का चुनाव कर सकते हैं, जो ऐतिहासिक और प्रेरणादायक दोनों हो सकता है।

PunjabKesari

सरकार के प्रमुख के रुप में कार्य करती हैं क्लाउडिया


1962 में एक जीवविज्ञानी (biologist) मां और एक केमिकल इंजीनियर पिता के घर जन्मी, शीनबाम वर्तमान में मेक्सिको सिटी की सरकार के प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं। वह एक भौतिक विज्ञानी, वैज्ञानिक और पर्यावरणविद (physicist, scientist and environmentalist) हैं। वह एनर्जी इंजीनियरिंग और फिजिक्स में पीएचडी होल्डर हैं।

उन्होंने पर्यावरण के विषय पर सौ से ज्यादा लेख लिखे हैं। कैलिफोर्निया में लॉरेंस बर्कले नेशनल लेबोरेटरी में उन्होंने अपनी थीसिस पूरी की। अपने शोध में, उन्होंने मेक्सिको के परिवहन में ऊर्जा के उपयोग का विश्लेषण किया और मैक्सिकन इमारतों द्वारा ऊर्जा उपयोग के चल रहे रुझानों पर कई अध्ययन प्रकाशित किए।

PunjabKesari

उनकी पृष्ठभूमि को देखते हुए, उन्होंने 2000 से 2006 तक शहर के पर्यावरण सचिव के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2015 से 2017 तक  मेयर के रूप में भी काम किया। 2018 में, उन्हें बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

PunjabKesari

अपनी उम्मीदवारी को आगे बढ़ाते हुए क्लाउडिया बदलाव लाना चाहती हैं

2018 में जुंटोस हरेमोस हिस्टोरिया गठबंधन के हिस्से के रूप में चुने जाने के बाद शीनबाम मेयर का पद संभालने वाली दूसरी महिला थीं। उन्होंने शहर को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने और बच्चों के लिए  मुफ्त डेकेयर की पेशकश करके परिवारों की सहायता करने का एक रिकॉर्ड सफल परिणाम हासिल कर चुकी हैं।  


 

Related News