16 APRFRIDAY2021 6:23:05 PM
Nari

'Women's Day' पर हर देश में अलग तरीके से होता है सेलिब्रेशन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2021 11:02 AM
'Women's Day' पर हर देश में अलग तरीके से होता है सेलिब्रेशन

हर साल 8 मार्च के दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद महिलाओं को समाज में उनका हक दिलाना व उनकी अहमियत को याद दिलाना है। हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक खास थीम पर आयोजित किया जाता है। इस बार इस खास दिन की थीम “वुमेन इन लीडरशिप: अचिविंग एन इक्वल फ्यूचर इन ए कोविड-19 वर्ल्ड” है। 

 

हालांकि हर देश में महिला दिवस मनाने का अपनी ही तरीका है। चलिए इस वुमन्स डे के खास मौके पर जानते है कि आखिर किन देशों में वुमन्स डे को खास तरीके से मनाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में इस खास दिन पर ऑफिस व घर के कामों से छुट्टी दे जाती है। इस दिन महिलाएं कोई काम नहीं करती। साथ ही इस दिन यहां सभी महिलाएं एकजपट होकर रैली भी निकालती हैं।

PunjabKesari

चीन

चीन में मॉल, ऑनलाइन या दुकानों पर महिलाओं को डिसकाउंट पर जूतें, ब्यूटी कॉस्मेटिक और ड्रैसिस दी जाती है, ताकि महिलाएं अपने मनमुताबिक शॉपिंग कर सकें।

इंडोनेशिया

यहां महिलाओं के अधिकार के लिए राष्ट्रपति भवन में मार्च योजना बनाई जाती है। साथ ही इस दिन महिलाएं यौन शोषण और हिंसा को खारिज करवाने के लिए खून की तरह लाल कपड़े पहनकर रैली निकालती है।

PunjabKesari

इटली

इटली में महिलाओं को मुफ्ट ट्रैवलिंग टिप मिलता है यानि इस दिन महिलाएं इटली के म्यूजियम व सांस्कृतिक जगहों पर फ्री में घूम सकती है। साथ ही यहां महिलाओं के लिए खास प्रोग्राम भी आयोजित किया जाता है।

आयरलैंड

आयरलैंड में महिलाओं को उनके कानून बताने और उन्हें जागरूक करने के लिए हड़ताल और रैली का आयोजन किया, जिसमें कई महिलाएं हिस्सा लेती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News