29 APRMONDAY2024 4:26:37 AM
Nari

Healthy Eating: हार्टबर्न हो या कब्ज, गर्मियों में Aloe Vera जूस पीने से मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Mar, 2022 05:52 PM
Healthy Eating: हार्टबर्न हो या कब्ज, गर्मियों में Aloe Vera जूस पीने से मिलेंगे ढेरों फायदे

एलोवेरा पौधे का इस्तेमाल हजारों वर्षों से खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता आ रहा है। मगर, सेहत के लिए भी एलोवेरा उतना ही फायदेमंद है, जितना कि स्किन के लिए। एक्सपर्ट अच्छी सेहत के लिए सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने की सलाह देते हैं। यह ना सिर्फ कैंसर से बचाव करता है बल्कि एलोवेरा कई बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपकी सेहत के लिए एलोवेरा किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है।

कब्ज का इलाज

एलोवेरा जूस में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कब्ज को दूर करने में मददगार है। साथ ही जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं, उनके लिए भी एलोवेरा जूस पीना फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

हार्टबर्न से राहत

गर्मियों में हार्टबर्न और एसिड एसिड रिफ्लक्स की समस्या अधिक देखने को मिलती है। मगर, एलोवेरा जूस बिना किसी असहज साइड इफेक्ट के इन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है।

इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम

एलोवेरा जूस इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम (IBS) के इलाज में भी मददगार साबित हो सकता है। इस स्थिति में आंत की सूजन आ जाती है, जिससे दर्द और अन्य समस्याएं होती हैं।

वजन को रखे कंट्रोल

विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा जूस भूख पर कंट्रोल रखता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता।

PunjabKesari

बॉडी को करे डिटॉक्स

एलोवेरा जूस शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है और बॉडी सिस्टम की सफाई करता है। साथ ही इसमें मौजूद तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

एलोवेरा जूस मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। सुबह खाली पेट इसका सेवन मधुमेह और हाइपरलिपिडिमिया के रोगियों में रक्त शर्करा को नियंत्रित और लिपिड को कम करने में मददगार है।

Related News