08 SEPSUNDAY2024 6:13:07 AM
Nari

आसान तरीके जिनसे बनाएं फल और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Jul, 2024 01:47 PM
आसान तरीके जिनसे बनाएं फल और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश!

नारी डेस्क: फल और सब्जियां खाद्य प्रणाली का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो हमारे आहार में स्वास्थ्य और पोषण लाती हैं। इन्हें लंबे समय तक ताजगी बनाए रखना अवश्यक है ताकि हम सुरक्षित और स्वास्थ्यपूर्ण भोजन का आनंद ले सकें। इसके लिए कुछ उपयुक्त तरीके हैं जैसे कि सही रूप से स्टोरेज, ठंडे पानी में भिगोए रखना, ठंडे स्थान पर रखना और ध्यान देना कि वे सही तापमान पर रहें। ये तरीके न केवल उनकी लंबी उम्र को बढ़ाते हैं बल्कि उनकी पोषण मानकों को भी बनाए रखते हैं।

ठंडे पानी में धोकर स्टोर करें

अधिकांश फल और सब्जियां ठंडे पानी में धोकर रखने से उनकी ताजगी लंबे समय तक बनी रहती है। इससे उनका जलन और जलन कम होती है।

PunjabKesari

स्टोरेज बैग का उपयोग करें

कुछ सब्जियां और फल जैसे कि अंगूर, सेब, अंगूर, आम, आलू और प्याज़ को स्टोरेज बैग में रखकर लंबे समय तक ताजगी बनाए रख सकते हैं।

जल्दी से उपयोग करें

फल और सब्जियों की लंबी जिंदगी के लिए, उन्हें जल्दी से उपयोग करें। जब उन्हें एक बार काट लिया गया है, तो उन्हें लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है।

रेफ्रिजरेटर का उपयोग करें

सब्जियों और फलों को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने से उनकी ताजगी लंबे समय तक बनी रहती है। यह विशेष रूप से गर्मियों में उपयुक्त होता है।

PunjabKesari

फ्रीजर में भी स्टोर करें

कुछ फल और सब्जियां जैसे कि आम, अंगूर और अंगूर को फ्रीजर में भी स्टोर करके उनकी ताजगी को बनाए रखा जा सकता है। यह उन्हें लंबे समय तक स्वादिष्ट और ताजगी बनी रखता है।

हवा के संपर्क में न आने दें

फल और सब्जियों को रखते समय उन्हें वायु से संपर्क में न आने दें। इसके लिए उन्हें संख्यांकित कंटेनर्स में रखें या उन्हें धक्के लगाकर रखें ताकि उनकी ताजगी बनी रहे।

PunjabKesari

अधिकतम स्टोरेज टेक्निक्स का उपयोग करें

कुछ फलों और सब्जियों के लिए अधिकतम स्टोरेज टेक्निक्स का उपयोग करना जरूरी हो सकता है। उदाहरण के लिए, अनार को खुले हवा में रखना और थोड़ी देर तक ठंडा करना फल की ताजगी को बनाए रखता है।

पर्सिल या मिंट के साथ स्टोर करें

कुछ फल और सब्जियों को पर्सिल या मिंट के साथ स्टोर करने से उनकी ताजगी बनी रहती है। यह उन्हें जल्दी बिगड़ने से बचाता है और उन्हें लंबे समय तक ताजा रखता है।

इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने रसोई में फल और सब्जियों को लंबे समय तक ताजगी और पोषण से भरपूर बनाए रख सकते हैं।

Related News