20 MAYMONDAY2024 9:45:43 AM
Nari

सस्ते में स्वर जाएगा घर का कोना-कोना

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 14 May, 2024 05:39 PM
सस्ते में स्वर जाएगा घर का कोना-कोना

मॉडर्न जमाने  में सिर्फ हमारा लाइफस्टाइल, रहन सहन ही नहीं बदलता। बल्कि घर के नक्शे भी बदल दिए हैं और साथ ही घर को सजाने का तरीका भी। जैसे कि पहले घर पर बड़े टीवी होते थे लेकिन अब समय बदलता तो टीवी की जगह एलईडी और स्मार्ट फोन ने ले ली। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास इतनी स्पेस नहीं होती और कुछ के पास स्पेस तो होती हैं लेकिन सजाने के लेटेस्ट आइडिया नहीं। चलिए आज हम आपको घर सजाने के कुछ टिप्स बताते हैं जो आपके घर के कोने-कोने में चार-चांद लगा देंगे और इसके लिए आपको महंगे फर्नीचर और एंटिक आइटम्स की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सब कुछ कम बजट में ही हो जाएगा। 

दीवारों से मैच करते कर्टन और फर्नीचर

इन दिनों दीवारों पर स्टैंसिल पेंट का काफी ट्रैंड है। अपने मनपसंद रंग और वालपेपर से दीवारों को सजाएं और दीवारों से मैच करते ही कर्टन और फर्नीचर का इस्तेमाल करें। दीवारों पर कलरफुल प्रिंटेड वॉलपेपर लगाएंगे तो आपको सजावट की चीजें भी ज्यादा रखने की जरूरत नहीं रहती क्योंकि वालपेपर इसकी कमी पूरी कर देते हैं और दीवारे भरी भरी लगती है। 

PunjabKesari

ट्रैडीशनल चीजों से घर की सजावट

अगर आप पारंपरिक ट्रैडीशनल चीजों को पसंद करते हैं तो उन्हें भी घर की सजावट में शामिल करें। वुडन टॉयस, फोटो फ्रेम, ट्रैडीशनल पेंटिंग, एंटिक पीस को अपने घर की हिस्सा बनाएं। ये सारी चीजें आपने अपने हाथों से बनाई होगी तो सजावट में यह सोने पर सुहागे का काम देगी। 

PunjabKesari
स्टाइलिश शो-पीस

सोफा सेट के साथ बची कोर्नर वाली जगह पर शो-पीस काफी जंचते हैं। आप कॉर्नर में फूलदान रख सकते हैं या कोई लैप रख सकते हैं। वहीं इस रूम में गलीचे बिछा हो तो पूरे कमरे की गेटअप अलग ही बन जाती है। 

PunjabKesari
पौधे लगाएं

घर को हरा भरा रखने के लिए पौधे लगाएं। प्रफैक्ट जगह पर लगे गमले सजावट को बढ़ाते हैं लेकिन पौधे ऐसे हो जो सजावट को बढ़ाते हो और आकार में ज्यादा बड़े न हो। बालकनी, छत में भी गमलों को सजावट के तौर इस्तेमाल करें। बालकनी पर हैंगिग गमले भी अच्छे लगते हैं।

PunjabKesari
खाली जगह में तैयार करें बगीचा

घर में अगर खाली जगह हैं तो उसे बगीचे के तौर पर इस्तेमाल करें। आप अलग अलग किस्मों के फूल औऱ सब्जियां आदि लगा सकते हैं। इससे आपको ऑर्गेनिक घर की साफ सुथरी चीजें भी मिलेगी और घर का कोना भी हरा-भरा सज जाएगा। 

PunjabKesari
बच्चे का कमरा हो कलरफुल 

बच्चे के कमरे को आप क्लरफुल-ब्राइट पेंट और फेवरेट खिलौनों से सजाएं क्योंकि बच्चों को कलरफुल चीजें ही पसंद आती है। फर्नीचर का डिजाइन बच्चे के फेवरेट कार्टून करेक्टर का रखें। इससे कमरा भी खूब सजेगा और बच्चे भी खुश रहते हैं। अल्फाबेट्स या बटरफ्लाई वाली विंग्स कमरे में जरूर लगाएं।

PunjabKesari

बुक रिडिंग के शौकीन बनवाएं ट्रेंडी बुक स्टैंड 

अगर आपको बुक रिडिंग करने का शौक हैं तो एक कॉर्नर किताबों को दें।  बुक स्टैंड बनवाएं, जहां आप सारी किताबों को एक साथ रख सकें। यह आपके शौक के साथ डेकोरेशनका काम भी पूरा करेंगा और यह अट्रेक्शन का केंद्र भी बन जाएगा जो भी आपके घर आएगा, आपके इस शौक को देखकर एक बार इंप्रेस जरूर होगा।

PunjabKesari

तो देखा आपने, अपने घर को आप खुद ही किस तरह से अच्छे तरीके से मेंटेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं रहती। 

Related News