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वेटलॉस टिप्सः घर पर स्टेप-बाए-स्टेप करें Burpee Exercise

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jan, 2019 07:05 PM
वेटलॉस टिप्सः घर पर स्टेप-बाए-स्टेप करें Burpee Exercise

बढ़ता वजन आज हर तीसरे व्यक्ति की समस्या बन गया है। पहले समय में बढ़ते वजन की समस्या केवल बड़ी उम्र के लोगों में नजर आती थी लेकिन आजकल छोटी उम्र के बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। लोग इसे कंट्रोल करने के लिए नए-नए तरीके आजमाते हैं लेकिन सिर्फ एक एक्सरासइज के जरिए आप कुछ ही दिनों में वेट कम कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं बर्पी एक्सरसाइज की, जो वजन तेजी से घटाती है। 

 

क्या है बर्पी एक्सरसाइज?

इसमें स्‍क्‍वाट, पुश-अप और जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज शामिल होती है और ये तीनों वर्कआउट आपको एक ही सेट में करने होते हैं। वजन घटाने के साथ-साथ बर्पी एक्सरसाइज टांगों, बाहों और छाती की मांसपेशियों के लिए भी अच्‍छा व्‍यायाम है।

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कितनी कैलोरी होती है बर्न?

इस एक्सरसाइज के जरिए 81 कि.ग्रा. का व्यक्ति एक बार में लगभग 1.5 कैलोरी बर्न कर सकता है। वहीं, 60 सेकेंड में 10 बार बर्पी करने से वजन तेजी से कम होगा लेकिन इसके लिए आपको यह एक्सरसाइज लगातार रुटीन से करनी होगी।

 

स्टेप बाए स्टेप करें बर्पी एक्सरसाइज

अपने शरीर के भार को दोनों पैरों पर बराबर डालें और सीधे खड़े हो जाएं। अब नीचे की तरफ आकर दोनों हथेलियों को जमीन पर एक साथ रखें और पुशअप स्थिति में आ जाएं। इसके बाद पैरों को कमर तक लाकर जंप करें और सीधे खड़े हो जाए। फिर एक घुटने को जमीन से लगाएं और दूसरे को उपर की और फोल्ड करें। इसकी प्रक्रिया को दूसरी तरफ से दोहराएं। जितनी तेजी से हो सके उतनी तेजी से यह एक्सरसाइज करें।

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बर्पी की अलग-अलग मुद्राएं करें ट्राई
पुश-अप्स जैक बर्पी

बर्पी के दौरान पुश-अप्स की स्थिति में आने के बाद यह किया जाता है। इसे करने के लिए पुश-अप स्थिति में आने के बाद पैरों को जंपिंग जैक पोजीशन में फैलाएं। फिर पैरों को कमर के मध्य में जाते हुए जंप करके सामान्य स्थिति में आ जाएं। कम से कम 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

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स्पाइडरमैन बर्पी

जब आप पुश-अप की स्थिति में आएं तब अपने दाएं पैर को मोड़कर घुटनों को कमर के पास लाएं। फिर पैरों पर दबाव डालते हुए सीधा करेंऔर यही क्रिया बाएं पैर से भी दोहराएं। यह ध्यान रखें कि दोनों पैरों से की जाने वाली बर्पी की गिनती एक बराबर हो।

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सिंगल लेग पुश-अप बर्पी

पुश-अप की स्थिति में आने के बाद एक पैर को जमीन से 6 इंच तक ऊपर उठाकर पुश-अप करें। इस दौरान यह ध्यान रहे कि आपकी कमर व पैर एकदम सीधे हों। ऐसा ही दूसरे पैर के साथ भी करें।

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बर्पी एक्सरसाइज के अन्य फायदे
वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए आपको दिनभर में ली जाने वाली कैलोरी से ज्‍यादा खर्च करने की जरूरत होती है। वहीं इससे आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं इसलिए यह तेजी से वजन घटाने में मददगार है।

 

बढ़ती है शारीरिक क्षमता

बर्पी एक्‍सरसाइज करने का सबसे पहला और बड़ा फायदा यह है कि इससे शारीरिक क्षमता बढ़ती है। बर्पी में पुश-अप और स्‍क्‍वाट की जाती हैं, जोकि शरीर को मजबूती देती हैं। इससे सिर्फ टांगे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को मजबूती मिलती है।

 

दिल के रोगों के लिए है बेस्‍ट 

बर्पी ऐनरोबिक ट्रेनिंग का ही एक प्रकार है, जो दिल और गुर्दे को भी दुरुस्‍त रखती हैं। इससे आपको कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज होने का खतरा भी कम होता है। साथ ही कम समय में बर्पी को ज्‍यादा से ज्‍यादा दोहराने पर आपकी एरोबिक एक्‍सरसाइज की क्षमता बढ़ती है।

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मांसपेशियों की सहनशीलता बढ़ाए 

एक्सपर्ट के मुताबिक, 30 सेकेंड में तेजी से 15 बार बर्पी करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। एक शोध में बताया गया है कि बर्पी को दोहराने से मांसपेशियों की सहनशीलता बढ़ती है।

 

स्ट्रेस होता है छू-मंतर

बर्पी एक्सरसाइज से रिलीज होने वाले केमिकल को प्राकृतिक स्ट्रेस बूस्टर भी कहा जाता है। एस एक्सरसाइज करने से आपका ध्यान परेशानियों की तरफ से हट जाता है, जिससे आप डिप्रेशन जैसी परेशानियों से बच जाते हैं।

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