24 APRWEDNESDAY2024 10:32:46 PM
Nari

22 साल की उम्र में आईएएस अफसर बनीं Swati Meena से माफिया भी खाते हैं खौफ

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Jan, 2023 12:57 PM
22 साल की उम्र में आईएएस अफसर बनीं Swati Meena से माफिया भी खाते हैं खौफ

यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार आईएएस बनते हैं। आईएएस बनना असल में जितना आसान लगता है उतना होता नहीं है पर किसी ने सही ही कहा है ना कि पंखों से नहीं हौंसलों से उड़ान होती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे स्वाति मीणा सिर्फ 22 साल की उम्र में अपने बैच की सबसे यंगेस्ट आईएएस अफसर बनीं।

बचपन से था आईएएस बनने का सपना  

स्वाति मीणा राजस्थान के अजमेर में पैदा हुई थी। स्वाती ने अपनी पढ़ाई भी अजमेर से की थी। उनकी मां चाहती थी कि स्वाति डॉक्टर बनें लेकिन जब स्वाति कक्षा आठ में थी,  तब उनकी एक कजन अधिकारी बनी थी। उनके अधिकारी बनने के बाद स्वाति के पिता बहुत खुश हुए थे। अपने पिता की खुशी को देशकर स्वाति ने तब ठान ली थी कि वह भी अधिकारी ही बनेंगी।

PunjabKesari

पिता ने किया सपोर्ट

आपको बता दें कि स्वाति के पिता को जब यह पता चला की स्वाति ने अपना मन आईएएस बनने का बना लिया है तो उनके पिता ने स्वाति का पूरा सपोर्ट किया और स्वाति की लगातार तैयारी करवाई था। यही नहीं स्वाति के पिता अपनी बेटी का इंटरव्यू भी लिया करते थे ताकि उसकी तैयारी और अच्छे से हो सके। बता दें कि स्वाति की मां पेट्रोल पंप पर काम करती थी। कड़ी मेहनत के बाद स्वाति ने 2007 में आयोजित यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया में 260 वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बनी। वह उस बैच की सबसे कम उम्र की आईएएस थी। इसके बाद उन्हें मध्य प्रदेश कैडर मिला था।

PunjabKesari

ऐसा रहा आईएएस स्वाति मीणा का सफर

आपको बता दें कि स्वाति मीणा को मध्य प्रदेश के मंडला में पोस्टिंग मिली थी। उन्होंने निडर होकर खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई भी की थी। इसके बाद से खनन माफिया उनकी इस कार्रवाई से डरने भी लगे थे और बाद में जब खंडवा में स्वाति की पोस्टिंग हुई तो वहां भी उन्होंने सारी चुनौतियों को पार किया और सभी उपद्रवी तत्वों पर करवाई की थी।

PunjabKesari

इन कार्रवाई के बाद से ही सबके सामने स्वाति मीणा की छवि एक ऐसे अफसर की तरह बनी जो चुनौतियों को पार करके कार्य को पूर्ण करती हैं और प्रशासन के साथ मिलकर देश में अशांति फैलाने वालों पर कार्रवाई करने से नहीं डरती है।


 


 

Related News