27 APRSATURDAY2024 7:27:17 AM
Nari

नहीं पड़ेगी सर्जरी या दवा की जरूरत, मोतियाबिंद का खतरा कम करेंगे ये Superfoods

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Mar, 2024 03:29 PM
नहीं पड़ेगी सर्जरी या दवा की जरूरत, मोतियाबिंद का खतरा कम करेंगे ये Superfoods

हेल्दी और Clean खाना बहुत जरूरी है।ये ही एक तरीका है खुद को बीमारियों से दूर रखने का। आंखें शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन आज के समय में हम अपनी आंखों की ज्यादा परवाह किए बेगैर जमकर लैपटॉप और फोन का इस्तेमाल करते हैं। इससे आंखों पर बहुत जोर पड़ता है और रोशनी भी कमजोर होने लगती है। अगर ज्यादा समय तक आंखों की हेल्थ को नजरअंदाज किया जाए तो मोतियाबिंद का खतरा रहता है। इससे  धुंधलापन, रंगों को ठीक से न पहचान पाना और दिन के समय आंखें चैंधियाना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसे ठीक करने के लिए सर्जरी करवानी पड़ती है। अगर आप मोतियाबिंद की समस्या से बचना चाहते हैं तो बस इन हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

एंटीऑक्सीडेट्स रिच फूड्स

मोतियाबिंद के रिस्क को कम करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी और ई से भरपूर फूड्स शामिल करें। इनमें बीटा कैरोटिन और ल्यूटिन पाया जाता है, जो आंखो में पड़ने वाले ऑक्सीडेविट तनाव को कम करता है। मोतियाबिंद बुजुर्गों के साथ डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा ये समस्या हो सकती है। डाइट में बैरीड, खट्टे फल, नट्स- सीड्स और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

ओमेगा- 3 फैटी एसिड

सेलमोन फिश, फ्लैक्स सीड्स और अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मोतियाबिंद से बचाव करते हैं।

PunjabKesari

विटामिन रिच फूड्स

पालक और शकरकंद जैसे विटामिन रिच फूड्स का सेवन करने से आंखें हेल्दी बनती हैं और मोतियाबिंद का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari

मीठा और प्रोस्सेड फूड्स खाने से बचें

आंखों को हेल्दी रखने के लिए मीठे और प्रोस्सेड फूड्स से दूरी बनाकर रखें। ये फूड्स ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाने के साथ मोतियाबिंद के खतरे को बढ़ा देती है। इन फूड्स के सेवन के बजाए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें। ये फूड्स खाने से आंख संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं।  

खुद को रखें हाइड्रेटेड

शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी है। भरपूर मात्रा में पानी पीएं। डाइट में ऐसी चीजें लें, जिसमें पानी हो, जैसा खीरा, तरबूज और सेलेरी । इन फूड्स में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करती हैं।

नोट-  इन फूड्स का सेवन करने के साथ, आंखों का रेगुलर चेकअप कराएं और बाहर जाने पर सनग्लासेस पहनें। इससे मोतियाबिंद का रिस्क कम होगा। 
 
 

Related News