20 APRSATURDAY2024 5:57:40 AM
Nari

चेहरे और बालों के लिए बेस्ट है मलाई पैक, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jul, 2020 10:37 AM
चेहरे और बालों के लिए बेस्ट है मलाई पैक, यूं करें इस्तेमाल

अपनी स्किन केयर के लिए नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इससे त्वचा को पोषण मिलने के साथ साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता है। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे और बालों की खूबसूरती बरकरार रखना चाहते है तो इसके लिए मलाई का इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, दूध के मिलने वाली मलाई भी बेहद पोषक तत्वों से भरी होती है। यह स्किन को हैल्दी, ग्लोइंग और नमी पहुंचाने में मदद करती है। तो चलिए जानते मलाई हमारी स्किन और बालों के लिए कैसे फायदेमंद होती है। 

malai,nari

ड्राई स्किन के लिए फेस मास्क

मलाई को स्किन पर लगाने से यह त्वचा में नमी पहुंचाने का काम करती है। आप अपनी डल और ड्राई स्किन के लिए मलाई से फेस मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में 1/2 कप फ्रेश क्रीम, 1 टेबलस्पून चंदन पाउडर, 1 टेबलस्पून बेसन, 1/2 टीस्पून हल्दी और 1 टेबलस्पून शहद, 3 टेबलस्पून कच्चा दूध डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

milk cream,nari

टैनिंग के लिए फेस मास्क

तेज धूप में कुछ देर रहने से स्किन टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए मलाई को यूज करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए मलाई को प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। उसके बाद इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। इसके अलावा आप मलाई में बेसन डालकर भी फेस मास्क बना कर लगा सकते हैं। 

अच्छा और जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

नेचुरल ग्लो के लिए फेस मास्क

इसके लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून मलाई, 1 टेबलस्पून हल्दी मिलाएं। इस फेसपैक से चेहरे व गर्दन की 4-5 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद इसे पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन साफ व ग्लोइंग होगी। साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

nari

फ्रिजी बालों के लिए हेयर मास्क

बालों की ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप इसका हेयर मास्क बना कर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 कटोरी में मलाई और शहद को बराबर मात्रा में डालकर मिक्स करें। तैयार हेयर मास्क को शैंपू करने के बाद बालों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह हेयर मास्क बालों का रूखापन दूर कर नमी पहुंचाने के साथ सिल्की व शाइनी बनाने में मदद करेगा।

nari

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News