22 FEBFRIDAY2019 5:44:23 AM
Nari

Foot Detox थेरेपी से 30 मिनट में निकालें शरीर की सारी गंदगी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Feb, 2019 11:12 AM
Foot Detox थेरेपी से 30 मिनट में निकालें शरीर की सारी गंदगी

खूबसूरत दिखने के लिए जिस तरह शरीर की गंदगी को बाहर से साफ करना जरूरी है। उसी तरह स्वस्थ रहने के लिए बॉडी को अंदर से साफ करना भी जरूरी होता है। शरीर में जमा गंदगी बाहर निकालने की प्रक्रिया को डिटॉक्सीफिकेशन यानि बॉडी डिटॉक्स कहा जाता है। आज हम आपको फुट डिटॉक्स तकनीक और उसे करने का तरीका बताएंगे, जिससे शरीर के अंदर जमा सभी विषैले पदार्थ 5 मिनट में ही बाहर निकल जाएंगे।

 

क्यों जरूरी है बॉडी डिटॉक्स?

गलत-खान पान, धूम्रपान और शराब का सेवन शरीर में ऐसे टॉक्सिन को बढ़ा देता है, जोकि आगे चलकर अनिद्रा, तनाव, मुंहासे, आलस, वजन बढ़ना, डिप्रेशन, पाचन बिगड़ना और दिमागी कमजोरी कारण बनते है। ऐसे में उन विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी है। साथ ही दिमाग को स्वस्थ, शरीर को तरोताजा व एनर्जेटिक रखने के लिए भी डिटॉक्सिफिकेशन करना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari, Body Detox Image, Foot Detox Therapy Image

क्या है फुट डिटॉक्स?

फुट डिटॉक्स में पैरों के जरिए शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकाला जाता है। हालांकि आप इसे घर पर भी आसानी से खुद कर सकते हैं। आप हफ्ते में 1 बार फुट डिटॉक्स कर सकते हैं। इससे आप ना सिर्फ स्वस्थ रहते हैं बल्कि यह बीमारियों का खतरा भी कम कर देता है।

PunjabKesari, Body Detox Image, Foot Detox Therapy Image

जरूरी सामग्री:

सेंधा नमक- 1/2 कप
समुद्री नमक- 1/2 कप
बेकिंग सोडा- 1 टेबलस्पून
खुश्बू वाला तेल- 1 टेबलस्पून

 

कैसे करें फुट डिटॉक्स?

स्टेप 1- फुट डिटॉक्स शुरू करने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।

स्टेप 2- इसके बाद लगभग आधी बाल्टी पानी को गुनगुना गर्म करके उसे टब में डालें। फिर पानी में सेंधा नमक, समुद्री नमक, बेकिंग सोडा और  खुश्बू वाला तेल मिक्स कर लें।

स्टेप 3- अब पैरों को पानी में डुबोकर रिलैक्स होकर बैठ जाएं। 3-4 मिनट के बाद आपको थोड़ी थकान महसूस होगी। इसका मतलब है शरीर की थकान को रिलीज कर मसल्स में नई ऊर्जा भर रहा है।

स्टेप 4- कम से कम 25-30 मिनट तक इस अवस्था में आंखें बंद करके बैठे रहें और पानी की गर्महट को महसूस करें। फिर पानी से पैर निकालकर सादे पानी से धोकर तौलिए से साफ कर लें।

PunjabKesari, Body Detox Image, Foot Detox Therapy Image

फुट डिटॉक्स के फायदे

इस प्रक्रिया से विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाएंगे और शरीर की सारी थकान खत्म हो जाएगी। साथ ही इससे आपको नई एनर्जी भी मिलेगा। इससे ना सिर्फ के त्वचा रोग दूर होते हैं बल्कि यह शरीर में मैग्नीशियम का स्तर भी बढ़ता है। इसके अलावा इससे तनाव भी कम होता है और आपको गहरी व अच्छी नींद भी आती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad