28 APRSUNDAY2024 9:57:51 AM
Nari

Women Care: इन 4 कारणों से हो सकता है महिलाओं को Vagina में दर्द

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jul, 2023 01:24 PM
Women Care: इन 4 कारणों से हो सकता है महिलाओं को Vagina में दर्द

महिलाओं के लिए वजाइनल हेल्थ का ध्यान रखना भी बहुत ही आवश्यक है। यदि किसी महिला को वजाइना से संबंधी परेशानी हो तो उन्हें उठने बैठने में भी समस्या हो सकती है। इसके अलावा गलत खाने-पीने की आदतें और अनहेल्दी डाइट का सेवन करने के कारण वजाइना में समस्या होती है। इसके कारण खुजली, इरिटेशन और जलन जैसी परेशानियां भी होने लगते हैं। कई बार तो हैवी वर्कआउट के कारण या फिर अचानक से चोट लगने के कारण भी दर्द हो सकता है। इसके अलावा दर्द होने के साथ-साथ कई बार आपको वजाइना में ड्राइनेस, खुजली, डिस्चार्ज, बदबू आना और अनकंफर्ट जैसी समस्याएं भी महसूस हो सकती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, वजाइना में दर्द इन कारणों से होती है तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

इंफेक्शन 

इंफेक्शन के कारण वजाइना में आपको दर्द हो सकता है। योनि में संक्रमण और दर्द होने के कारण यह परेशानी होती है इसके अलावा यह वायरस योनि के बाहर घाव और छाले भी पैदा करते हैं जिससे काफी दर्द हो सकती है। 

PunjabKesari

यूटीआई

यूटीआई के कारण वजाइनल दर्द हो सकती है। बैक्टीरिया आपके यूरीनरी ट्रैक्ट में संक्रमण पैदा कर सकते हैं जिसके कारण आपको इस एरिया में दर्द हो सकता है। खासकर यूरिन करते समय आपको दर्द या फिर जलन महसूस हो सकती है। 

मेनोपॉज के बाद 

मेनोपॉज के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। खासकर शारीरिक रुप से महिलाओं में इस दौरान कई बदलाव होते हैं। इन्हीं बदलावों के कारण वजाइना में भी दर्द हो सकता है। मेनोपॉज के बाद वजाइना में चिकनाई महसूस होने लगती है इसके अलावा योनि में सूखापन भी महसूस हो सकता है जिसके कारण आपको दर्द या फिर जलन होने लगती है। 

PunjabKesari

बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण 

कई तरह की बैक्टीरियल इंफेक्शन भी वजाइना में दर्द का कारण बन सकती हैं जैसे क्लैमाइडिया और गोनोरिया के कारण योनि में इंफेक्शन होने लगता है जिसके कारण योनि में असहनीय दर्द भी हो सकता है। 

PunjabKesari

Related News