20 AUGSATURDAY2022 8:43:08 AM
Nari

" महामारी के बाद लोग  Luxury Beauty Brands पर खर्च कर रहे हैं ज्यादा पैसा"

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Jul, 2022 11:42 AM

पिछले कुछ वर्षों में भारत में luxury beauty brands का चलन तेजी से बढ़ रहा है। हाल ही में Charlotte Tilbury और Pat McGrath के बाद लोरियल इंडिया  भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए  Lancôme को लेकर आया है। हालांकि एक दशक पहले जब लैंकोमे ने पहली बार दक्षिण एशियाई बाजार में प्रवेश किया था तब लोगों ने इस पर खास भरोसा नहीं जताया था।

PunjabKesari
"लोगों की बदल रही है साेच"

आज चीजें बहुत बदल गई हैं। आय में वृद्धि और अधिक एक्सपोजर के चलते लोग  सौंदर्य उत्पादों काे लेकर काफी जागरूक हो रहे हैं। ऐसे में तेजी से हाई-एंड ब्रांडों में निवेश किया जा रहा है। Lancôme की  मैनेजर जनरल योसर ज़मित्री का मानना है कि "दक्षिण एशिया भविष्य का क्षेत्र है, और भारत महत्वपूर्ण रणनीतिक देशों में से एक है,"।

PunjabKesari

"महामारी के बाद आए परिवर्तन"

योसर बताती हैं कि- सभी सौंदर्य उद्योग एक परिवर्तन के दौर से गुजर रहे है, विशेष रूप से महामारी के बाद। सुंदरता के सही अर्थ को फिर से परिभाषित किया जा रहा है। ज़मित्री ने अपने इंटरव्यू में भारतीय सौंदर्य बाजार, आगे रहने के लिए चुनौतियों और बदलते सौंदर्य उपभोक्ता के बारे में खुलकर बात की। 

PunjabKesari
"भारतीय सौंदर्य बाजार तेजी के लिए तैयार"

ज़मित्री से जब सवाल किया गया कि- लैंकोमे को वापस लाने के लिए आपको किस बात ने प्रेरित किया? इस पर उन्होंने कहा- मैं पहली बार 2019 में अपने ब्रैंड को भारत में लाई थी। हमने "कंज्यूमर कनेक्ट्स" किए जिसमें मूल रूप से ग्राहकों के पास जाना और उनके उपभोग के तरीके पर उनका दृष्टिकोण प्राप्त करना शामिल है। इस दौरान कुछ लोगों ने कहा- विदेश यात्रा के दौरान वह इन लक्ज़री ब्यूटी ब्रांड चुनेंगे या फिर विदेश गए अपने रिश्तेदार से Beauty products लाने को कहेंगे। उन्होंने कहा- इससे  मुझे एहसास हुआ कि भारतीय सौंदर्य बाजार तेजी के लिए तैयार है और लैंकोमे एक प्रसिद्ध ब्रांड है, जिसका समृद्ध इतिहास है ऐसे में ग्राहकों तक पहुंचना ज्याादा मुश्किल नहीं होगा। 

PunjabKesari
"अपनी त्वचा को अधिक महत्व दे रहे हैं लोग"

योसर ज़मित्री बताती हैं कि पहले भारत के लक्ज़री ब्यूटी मार्कीट में खुशबू और मेकअप सबसे बड़ी कैटेगरी हुआ करती थी। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में और कोविड के कारण भी उपभोक्ता ने अपनी त्वचा को अधिक महत्व देना शुरू कर दिया है और वह अच्छी, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए निवेश करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा- हम दुनिया भर में विश्वास, प्रामाणिकता और विरासत के लिए जाने जाते हैं। हमारी त्वचा भी हमें बहुत प्यारी होती है, ऐसे में कोई भी नुकसान झेलना नहीं चाहेगा। 

PunjabKesari

ज़मित्री ने लोगों को दी खास सलाह 

आपको उद्योग में दो दशक से अधिक समय हो गया है। आपने सौंदर्य उपभोक्ता को कैसे विकसित होते देखा है? इस सवाल में योसर ने कहा- "मुझे मेरी दिन की क्रीम चाहिए या मेरा काजल। मेरा एक रूटीन है जिसका मैं पालन करुंगी और एक स्टोर पर जाकर वही खरीदूंगा। उपभोक्ता जो एक बार आपका हो जाता है वह हमेशा आपके साथ बना रहता है"। उन्होंने कहा कि आखिर में मैं यही कहूंगी कि कुछ भी खरीदने से पहले Google में अच्छे से सर्च कर लें। 

Related News