26 APRFRIDAY2024 8:43:30 PM
Nari

घर पर बने फेस पैक, मिनटों में मिलेगा फेशियल जैसा निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Apr, 2020 10:23 AM
घर पर बने फेस पैक, मिनटों में मिलेगा फेशियल जैसा निखार

सुंदर दिखने के लिए केवल चेहरा ही नहीं बल्कि आपके हाथ, पांव व शरीर के सभी भागों का साफ होना जरूरी है। अक्सर सुंदर दिखने के लिए औरतें अपने चेहरे पर ज्यादा ध्यान देती है, मगर चेहरे के साथ साथ शरीर के अन्य भागों की तरफ ध्यान देना भी जरूरी है। बात अगर गोरे और चमकदार शरीर की करें तो इसके लिए घर पर मौजूद जड़ी बूटीयां काफी मददगार साबित होती हैं। आइए जानते हैं स्किन के लिए फायदेमंद घर पर मैजूद प्राकृतिक चीजों के गुण...

नीम

कुछ घरों में आज भी नीम का पेड़ मौजूद है। नीम चेहरे को मुहांसों से बचाने के साथ साथ इसे कई तरह की स्किन इंफेक्शन से भी बचाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

हल्दी

उबटन चाहे जैसा भी हो, उसमें हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। नीम की तरह हल्दी भी बॉडी को साफ और मुलायम बनाने में मदद करती है। साथ ही इसे लगाने से त्वचा पर निखार आता है। 

चंदन

आजकल बहुत सी महिलाएं बाजार से मिलने वाले एंसट्रीजेंट का इस्तेमाल करती हैं। चंदन पाउडर में नेचुरल एंसट्रीजेंट्स पाए जोके हैं, जो आपके रोमछिद्रों को खोलकर उन्हें साफ करने में आपकी मदद करता हा। 

ओटमील

बॉडी को लंबे समय तक हेल्दी और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए, इसकी स्क्रबिंग बेहद जरूरी है। रुटीन में बॉडी को स्क्रब करने के लिए ओटमील और बेसन से बढ़िया और कोई चीज नहीं। बेसन का इस्तेमाल आप फेसपैक लगाने में भी कर सकती हैं। स्क्रब हो चाहे फेसपैक बेसन बॉडी को डीप क्लीन करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

बादाम

बादाम खाने के साथ साथ यह त्वचा पर लगाने पर भी फायदा करता है।

सौंफ

सौंफ त्वचा के एक्सट्रा ऑयल को हटाकर आपको क्लीन एंड हेल्दी स्किन देती है। इसके एंटी ऑक्सीडेंट तत्व शरीर की मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन को साफ सुथरा बनाते हैं। 

यूं तैयार करें होममेड उबटन
बॉडी के लिए

10 बादाम रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें छीलने के बाद अच्छी तरह दरदरा कूट लें। उसके बाद इसमें मिलाएं 1 कप बेसन और आधा कप ओटमील। फिर डालें इसमें 1 टीस्पून हल्दी, 1 टीस्पून नीम पाउडर और 2 टीस्पून सौंफ पाउडर। ऑयली स्किन वाले गुलाब जल और ड्राई स्किन वाली महिलाएं कच्चे दूध के साथ मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पूरी बॉडी पर लगाने के बाद सूखने दें, फिर सादे पानी से स्नान कर लें। 

फेस के लिए पैक

चेहरे के लिए एक चम्‍मच चंदन पाउडर, एक चम्‍मच ओटमील और तीन चम्‍मच बेसन डालकर अच्छे से इन्हें मिक्‍स कर लें। अब इसमें आधा टीस्पून नीम का पाउडर, 1 टीस्पून सौंफ का पाउडर और एक टीस्पून हल्‍दी डालें। उसके बाद रात भर भिगोकर रखें बादाम का पेस्ट बनाकर पैक में डाल लें। जरूरत पड़ने पर गुलाब जल या फिर कच्चा दूध मिलाएं। इस पैक को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

PunjabKesari

Related News