27 APRSATURDAY2024 6:55:35 AM
Nari

मुंह की बदबू से हैं परेशान तो ट्राई करके देंखें ये Homemade Mouthwash

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Jan, 2022 06:16 PM
मुंह की बदबू से हैं परेशान तो ट्राई करके देंखें ये Homemade Mouthwash

मुंह की ठीक से सफाई ना करने में इससे बदबू आने लगती है। इसके कारण कई बार लोगों के सामने शर्मिंगी भी महसूस करने पड़ती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, मुंह में गंदगी जमा होने से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसके कारण मुंह से बदबू आने की परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके अलावा समस्या बढ़ जाने पर दांत में दर्द, खून निकलना, मसूड़ों में सूजन आदि की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए दांतों की ठीक से सफाई करने के साथ माउथवॉश का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद कुछ चीजों से देसी माउथवॉश बना सकती हैं। चलिए आज हम आपको 3 होममेड माउथवॉश बनाने का तरीका व इसके फायदे बताते हैं...

PunjabKesari

. लौंग-दालचीनी से बना माउथवॉश

लौंग और दालचीनी मुंह से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर माने जाते हैं। आप इससे माउथवॉश बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस होममेड माउथवॉश को यूज करने से आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर होगी। इसके साथ ही दांत दर्द, मसूड़ों में सूजन व कैविटी से भी बचाव रहेगा। इसके लिए एक कप पानी में 7-8 बूंदें लौंग और दालचीनी तेल की मिलाएं। तैयार माउथवॉश से 2-3 मिनट तक कुल्ला करें।

. नमक और बेकिंग सोडा से बनाएं माउथवॉश

आप नमक और बेकिंग सोडा से माउथवॉश बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे यूज करने से आपके मुंह से आने वाली बदबू से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल जाएगा। बेकिंग सोडा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म करके इसे दोबारा आने से रोकेगा। नमक मुंह के छाले व खराब गले की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में 1/2- 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं। अब ब्रश करने के बाद माउथवॉश की तरह इससे 30 सेकंड तक कुल्ला करें। मगर जरूरत से अधिक नमक लेने से बचें। नहीं तो इससे आपके मसूड़े खराब हो सकते हैं।

PunjabKesari

. नींबू से बनाएं माउथवॉश

इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में 2 -3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार माउथवॉश से 30 सेकंड तक कुल्ला करें। बाद में साधारण पानी से मुंह धो लें। विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर नींबू मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करेंगे। इससे मुंह की बदबू होने के साथ दांत व मसूड़े हेल्दी रहने में मदद मिलेगी।

pc: freepik

Related News