20 APRSATURDAY2024 3:42:33 AM
Nari

अनियमित पीरियड्स को ठीक करें, ये घरेलू नुस्खे

  • Updated: 07 Mar, 2017 11:46 AM
अनियमित पीरियड्स को ठीक करें, ये घरेलू नुस्खे

सेहत : समय पर माहवारी न आना कई महिलाओं की समस्या है। बदलते लाइफस्टाइल के कारण यह प्रॉब्लम आम देखने को मिलती है। इस वजह से महिलाओं को और बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स रैगुलर न होने से शादीशुदा महिलाओं में गर्भधारण की समस्या आ जाती है। इस वजह से वह समय पर मां नहीं बन पाती लेकिन कुछ घरेलु तरीके अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

1. अदरक
अदरक काफी गर्म होता है जिन महिलाओं को माहवारी की समस्या होती है। उन्हें अदरक का अधिक सेवन करना चाहिेए। अदरक को कद्दूकस करें और इसे पाना में थोड़ी-सी चीनी डालकर उबालें। कुछ देर उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। रोजाना इसको दवा के तौर पर पीएं। इससे पीरियड्स सही समय पर आएंगे।

2. कच्चा पपीता
पपीता खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में खून बनाने में मदद करता है। रोजाना कच्चा पपीता खाने या इसका जूस पीने से माहवारी की समस्या ठीक हो जाती है।

3. तिल
 सफेद तिल काफी गर्म होते है इसलिए जिन महिलाओं को पीरियड्स की परेशानी है उनके लिए तिल काफी फायदेमंद होते हैं। तिल में समान मात्रा में गुड़ मिलाकर खाने से  पीरियड्स रैगुलर हो जाते हैं।

4. हल्दी
हल्दी के सेवन से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। दूध में हल्दी मिलाकर कुछ हफ्ते पीने से पीरियड्स से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाती है।

5. दालचीनी
गर्म दूध में एक चम्मच दालचीनी मिलाकर पीने से भी बहुत फायदा होता है। 2-3 महीने लगातार ऐसा करने से माहवारी की समस्या ठीक हो जाती है।


 

Related News