01 MARMONDAY2021 7:26:10 AM
Nari

Health Alert! जरूरत से ज्यादा ले रहे हैं विटामिन्स तो भी बीमारियों का खतरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2020 06:41 PM
Health Alert! जरूरत से ज्यादा ले रहे हैं विटामिन्स तो भी बीमारियों का खतरा

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दी जा रही है। वहीं, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट विटामिन सी से भरपूर चीजें खाने को कह रहे हैं लेकिन लोग इसके लिए  गोलियां और कैपसूल्स भी ले रहे हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन सी की अधिकता भी सेहत को नुकसान पहुंचाती है, जिससे किडनी, आंखों पर असर पड़ता है। ऐसे में बहुज जरूरी है कि आप लिमिट में ही विटामिन सी से भरपूर सप्लीमेंट्स लें।

दिनभर में कितनी मात्रा जरूरी?

विटामिन 'C' यानि एस्कॉर्बिक एसिड है, जो शरीर के सर्कुलेटरी तंत्र क्रिया को सही रखता है। साथ ही इससे स्कर्वी बीमारियों से भी बचाव रहता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

छोटे बच्चों के लिए - 40-45mg
14 से 18 साल के लोग - 75mg
18 से अधिक उम्र के लोग - 90mg
गर्भवती महिलाएं - 85mg
स्तनपान करवाने वाली महिलाएं - 120mg विटामिन सी लेना चाहिए।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि विटामिन सी अधिक मात्रा लेने से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं...

पेट से जुड़ी समस्याएं

अधिक में विटामिन सी लेने से पेट में जलन, उल्टी, दस्त, पेट में ऐंठन, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती है। साथ ही इसकी वजह से गले में खराश, रूखापन और थकावट भी महसूस होती है।

आंखों के लिए हानिकारक

विटामिन सी की अधिकता आंखों के लिए सही नहीं होती है। इससे आंखों में रूखापन, जलन की परेशानी हो सकती है। वहीं, शोध के अनुसार, विटामिन ई की ओवरडोज आंखों की रोशनी कम करती है।

PunjabKesari

मांसपेशियों में अकड़न

विटामिन्स की ओवरडोज मांसपेशियों में अकड़न भी पैदा कर सकती है। इसके कारण आपको बेवजह दर्द होने की शरीर रह सकती है।

किडनी स्टोन

किडनी स्टोन की समस्या का एक कारण विटामिन्स की ओवरडोज भी है। विटामिन डी अधिक मात्रा में लेने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।

विटामिन, जो बॉडी को पहुंचाते हैं नुकसान

1. विटामिन ए सी और ई के ओवरडोज से अंधापन, हड्डी संबंधित रोग, बाल झड़ना, त्वचा में रूखापन और वजन कम होने की समस्या हो सकती है।
2. एक्सपर्ट्स के मुताबकि विटामिन बी- की ओवरडोज नसों में समस्या पैदा करती है।
3. विटामिन डी की अधिकता से किडनी स्टोन, उल्टी और मांसपेशियों के दर्द की परेशानी हो सकती है। स्टडी के अनुसार, खून में विटामिन डी लेवल ज्यादा होने से हार्ट अटैक का खतरा भी रहता है।
4. विटामिन ई और के से शरीर में ब्लीडिंग का खतरा रहता है। वहीं, विटामिन ई की गोलियां लेते रहने से 3-4 साल में सिरदर्द की समस्या होने लगती है। साथ ही इससे आंखों पर भी असर पड़ता है।

PunjabKesari

कोई भी चीज तभी तक फायदा देती है जब तक उसे लिमिट में लिया जाए। अगर आपके शरीर में किसी की कमी है भी तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। साथ ही गोलियों व सप्लीमेंट्स की बजाए पहले फूड्स से इसकी कमी को पूरा करने की कोशिश करें। अगर ऐसा ना हो तब आप सलाह लेकर दूसरे सप्लीमेंट्स का सेवन करें।

Related News