27 APRSATURDAY2024 9:02:38 AM
Nari

पाचन रहेगा स्वस्थ इम्यूनिटी बनेगी मजबूत, जानें नाश्ते में दही खाने के अनगिनत फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Mar, 2024 10:02 AM
पाचन रहेगा स्वस्थ इम्यूनिटी बनेगी मजबूत, जानें नाश्ते में दही खाने के अनगिनत फायदे

कुछ लोग नाश्ते में रोज दही का सेवन करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर दही नाश्ते में खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, मिनरल्स, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड मौजूद होता है। यह सारे पोषक तत्व सेहत को ढेरों फायदे देने में मदद करते हैं। सुबह नाश्ते में इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। नाश्ते में दही खाने से और भी ढेरों फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते हैं। 

पाचन रहेगा स्वस्थ 

दही में पाए जाने वाले गुण पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से दस्त, कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचाव होता है। इसके अलावा दही में विटामिन-बी12 और लैक्टोबेसिल्स बैक्टीरिया पाया जाता है जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है। दही का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो नाश्ते में दही का सेवन जरुर करें। 

PunjabKesari

हड्डियां बनेगी मजबूत 

नाश्ते में दही खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। दही में कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। रोजाना नाश्ते में दही का सेवन करने से अर्थराइटिस और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में लाभ होता है। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

नाश्ते में दही का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। इसमें विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। दही का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन से भी दूर रहेंगे। 

PunjabKesari

वजन कम करने में मिलेगी मदद 

दही में प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में यह वजन घटाने में मदद करता है। दही में पाए जाने वाले गुण शरीर में कार्टिसोल हार्मोन को कम करते हैं जिससे तनाव कम होता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर बनाते हैं और मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। नाश्ते में दही खाने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को रोकने में भी मदद मिलती है। 

हाई बीपी रहेगा कंट्रोल 

यदि आपका बीपी बढ़ता है तो भी आपके लिए दही का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। दही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है। 

PunjabKesari

नोट: सुबह नाश्ते में दही का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खाली पेट दही न खाएं नहीं तो एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। 

Related News