20 APRSATURDAY2024 8:51:44 AM
Nari

बर्ड फ्लू के कारण नहीं खा रहे चिकन तो ट्राई करें ये आहार, प्रोटीन की कमी होगी पूरी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Jan, 2021 11:23 AM
बर्ड फ्लू के कारण नहीं खा रहे चिकन तो ट्राई करें ये आहार, प्रोटीन की कमी होगी पूरी

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स के साथ प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है। इससे मांसपेशियां व इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल और फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं। बात इसके मुख्य स्त्रोत की करें तो चिकन व अंडों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। मगर आज बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है। यह पक्षियों में होने वाला एक संक्रमण है। ऐसे में इसके फैलने के कारण पोल्‍ट्री बाजार बंद कर दी गई हैं। मगर खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप अपने सेहत को लेकर परेशान है तो इसकी जगह पर अपने आहार में कुछ शाकाहारी चीजों को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसे 4 शाकाहारी विकल्प बताते हैं, जिससे आपको आसानी से प्रोटीन की कमी पूरी करने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari


चिकन, अंडे की जगह इन चीजों को करें डाइट में शामिल...

राजमा

राजमा तो लगभग सभी को खाना पसंद होता है। बात इसके पोषक तत्वों की करें तो इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसे चिकन या मांस का एक शाकाहारी रूप कहा जा सकता है। इसके सेवन से शरीर को सभी उचित तत्व मिलने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

चना

चने में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाने से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलने के साथ दिनभर एनर्जेटिक फील होगा। शरीर का बेहतर विकास होने के साथ मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बर्ड फ्लू के चलते नॉन वेज की जगह इसका सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। 

पनीर

अंडे, चिकन की जगह डाइट में प्रोटीन से भरपूर पनीर को शामिल करना फायदेमंद रहेगा। इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होने से शरीर का बीमारियों से बचाव रहता है। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ शरीर अंदर से स्वस्थ रहता है। ऐसे में आप इसे अपने आहार में शामिल करके चिकन या अंडे से मिलने वाले पोषक तत्वों की कमी पूरी कर सकते हैं।

PunjabKesari

दालें

डेली रूटीन में दालों का सेवन करने से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। साथ ही ये प्रोटीन का उचित स्त्रोत होने से इसकी कमी आसानी से पूरी की जा सकती है। इसके अलावा दालों में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में बर्ड फ्लू के चलते अपनी डेली डाइट में इनका सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। वजन कंट्रोल में रहने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। 

Related News